• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • राहुल गांधी ने जताई टिड्डी हमले पर चिंता, कहा- राज्‍यों और किसानों की मदद करे सरकार

राहुल गांधी ने जताई टिड्डी हमले पर चिंता, कहा- राज्‍यों और किसानों की मदद करे सरकार

राहुल गांधी ने की मांग.

राहुल गांधी ने की मांग.

Locust in Delhi and haryana: दिल्‍ली और हरियाणा के कुछ हिस्‍सों में शनिवार को टिड्डियों का झुंड (Locust Attack) पहुंचा है. राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने ट्वीट करके केंद्र सरकार से राज्‍यों और किसानों की मदद की मांग की है.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. राजस्‍थान, हरियाणा और मध्‍य प्रदेश समेत अन्‍य राज्‍यों में फसलें बर्बाद करके टिड्डियों (Locust) का दल शनिवार को गुरुग्राम, फरीदाबाद, झज्‍जर और दिल्‍ली में देखा गया. सोशल मीडिया पर आए वीडियो में साफ तौर पर बड़ी संख्‍या में टिड्डियों (Locust in Delhi) को आसमान में देखा जा सकता है. ऐसे में दिल्‍ली और हरियाणा सरकार अलर्ट हो गई है. इस बीच कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने टिड्डियों के हमले पर चिंता जताई है. राहुल गांधी ने ट्वीट करके केंद्र सरकार से राज्‍यों और किसानों की मदद की मांग की है.

    कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, 'टिड्डियों ने हरियाणा, राजस्‍थान, पंजाब, उत्‍तर प्रदेश, मध्‍य प्रदेश, गुजरात और महाराष्‍ट्र में फसलों को तबाह किया है. ऐसे में यह संकट झेल रहे किसानों और राज्‍यों की केंद्र सरकार को मदद करनी चाहिए.' बता दें कि दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Minister Gopal Rai) ने हालात को देखते हुए तत्काल आपातकालीन बैठक बुलाई है. दिल्ली से सटे गुरुग्राम तक टिड्डी दल के पहुंचने की सूचना के बाद मंत्री ने प्रशासनिक अधिकारियों से अलर्ट रहने को कहा है.

     



    इससे पहले साउथ-वेस्ट दिल्ली के डीएम ने बताया था कि टिड्डी दल के हमले को लेकर प्रशासन पहले से ही अलर्ट है. करीब 10 दिन पहले ही दिल्ली साउथ वेस्ट जिले के करीब 70 गांवों के किसानों को इससे बचाव के लिए ट्रेनिंग दी जा चुकी है. डीएम ने बताया कि कृषि विज्ञान केंद्र की मदद से किसानों को टिड्डी दल से बचाव की ट्रेनिंग दी गई है.



     



    गौरतलब है कि इससे पहले राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में भी टिड्डी दल के हमले की वजह से किसानों की फसलों को नुकसान पहुंच चुका है. इन राज्यों के अलावा पश्चिमी महाराष्ट्र और मध्य भारत के कई हिस्सों में भी टिडि्डयों की वजह से बड़े पैमाने पर फसलें नष्ट हुई हैं. राजस्थान में टिड्डी दल से निपटने के लिए सरकार ने व्यापक इंतजाम किए थे. यूपी में भी कृषि विभाग ने टिड्डी दल के हमले से किसानों की फसल को बचाने के लिए प्रशासन को अलर्ट कर दिया था.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज