Home /News /nation /

'इंदिरा गांधी को लगा था कि उन्हें मार दिया जाएगा', दादी के अंतिम संस्कार को याद कर भावुक हुए राहुल गांधी; देखें VIDEO

'इंदिरा गांधी को लगा था कि उन्हें मार दिया जाएगा', दादी के अंतिम संस्कार को याद कर भावुक हुए राहुल गांधी; देखें VIDEO

दादी इंदिरा गांधी के साथ राहुल गांधी.

दादी इंदिरा गांधी के साथ राहुल गांधी.

Rahul Gandhi Recollect Indira Gandhi Funeral: इंदिरा गांधी की हत्या और उनके अंतिम संस्कार के क्षणों को याद करते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि उनकी दादी ने अपनी मृत्यु से कुछ घंटे पहले उनसे कहा था कि अगर उन्हें कुछ हो जाता है तो रोना नहीं है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने रविवार को 1984 में अपनी दादी इंदिरा गांधी की मृत्यु के दिन को याद करते हुए एक वीडियो पोस्ट किया है. इस तीन मिनट के वीडियो में भावुक राहुल गांधी बताते हैं कि कैसे उन्होंने अपनी मां को खो दिया क्योंकि इंदिरा गांधी उनकी दूसरी मां ‘सुपरमॉम’ थीं और जो उस वक्त उनकी रक्षा करती थीं जब उनके पिता राजीव गांधी नाराज हो जाते थे.

    पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या और उनके अंतिम संस्कार के क्षणों को याद करते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि उनकी दादी ने अपनी मृत्यु से कुछ घंटे पहले उनसे कहा था कि अगर उन्हें कुछ हो जाता है तो रोना नहीं है. तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की उनके दो सुरक्षा कर्मियों ने 1984 में आज के दिन गोली मारकर हत्या कर दी थी.

    इंदिरा ने राहुल से कहा था, अगर मुझे कुछ होता है तो रोना नहीं
    इंदिरा गांधी की 37वीं पुण्यतिथि पर यूट्यूब पर जारी एक वीडियो में राहुल ने अपनी दादी के अंतिम संस्कार के दिन को अपने जीवन का दूसरा सबसे मुश्किल दिन बताया है. राहुल ने याद करते हुए कहा, “अपनी मृत्यु से पहले सुबह उन्होंने मुझसे कहा कि अगर मुझे कुछ होता है तो रोना नहीं. मैं समझ नहीं पाया कि उनका क्या मतलब था और दो-तीन घंटे बाद उनकी मृत्यु हो गई.”

    गुरनाम सिंह चढूनी ने सरकार को चेताया- प्रदर्शन स्थल खाली कराया तो PM आवास में मनाएंगे दिवाली

    ‘इंदिरा गांधी को लगा था कि उन्हें मार दिया जाएगा’
    ‘विद लव, इन मेमोरी ऑफ माई बिलव्ड ग्रांडमदर, इंदिरा जी’ शीर्षक से यूट्यूब पर जारी वीडियो में पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, “उन्हें एक तरह से आभास था कि उन्हें मार दिया जाएगा और मुझे लगता है कि घर में सभी को यह पता था. एक बार उन्होंने हमसे खाने की मेज पर कहा था कि सबसे बड़ा अभिशाप किसी बीमारी से मरना होता है.”

    दादी इंदिरा गांधी को राहुल ने बताया ‘सुपर मां’
    राहुल ने कहा कि उनके नजरिये से शायद यह देश के लिए मरने का सबसे अच्छा तरीका था. उन्होंने कहा, “मेरी दो मां रहीं. एक सुपर मां जो मेरी दादी थीं जो मेरे पिता के नाराज होने पर मुझे बचाती थीं. दूसरी मेरी मां.” राहुल ने कहा कि उनके लिए यह मां के जाने जैसा था. वीडियो में इंदिरा गांधी के अंतिम संस्कार के दृश्य भी हैं जिनमें दादी के निधन पर रोते हुए बालक राहुल को देखा जा सकता है.

    इससे पहले राहुल गांधी ने रविवार सुबह यहां इंदिरा गांधी के स्मारक ‘शक्ति स्थल’ पर पुष्पांजलि अर्पित की. उन्होंने ट्वीट किया, “मेरी दादी अंतिम घड़ी तक निडरता से देश सेवा में लगी रहीं- उनका जीवन हमारे लिए प्रेरणास्रोत है. नारी शक्ति की बेहतरीन उदाहरण श्रीमती इंदिरा गांधी जी के बलिदान दिवस पर विनम्र श्रद्धांजलि.”

    (इनपुट भाषा से भी)

    Tags: Indira Gandhi, Rahul gandhi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर