शपथ लेने के बाद राहुल गांधी ने कर दी ये बड़ी गलती, राजनाथ सिंह ने दिलाई याद

दरअसल शपथ ग्रहण के बाद राहुल गांधी संसद के रजिस्टर पर दस्तखत करना भूल गए थे.

News18Hindi
Updated: June 18, 2019, 10:53 PM IST
शपथ लेने के बाद राहुल गांधी ने कर दी ये बड़ी गलती, राजनाथ सिंह ने दिलाई याद
राहुल गांधी को लौटकर दस्तखत करने का इशारा करते राजनाथ सिंह, लाल घेरे में (फोटो साभार: लोकसभा टीवी)
News18Hindi
Updated: June 18, 2019, 10:53 PM IST
17वीं लोकसभा का सत्र सोमवार को शुरू हो गया. दो दिन से सदन में नए निर्वाचित सांसदों का शपथ ग्रहण चलता रहा. पहले दिन कांग्रेस अध्यक्ष और वायनाड से सांसद राहुल गांधी ने भी संसद सदस्य के रूप में शपथ ली. वैसे राहुल गांधी के शपथ ग्रहण के दौरान एक ऐसा वाकया भी सामने आया, जिसकी तमाम सदस्यों में दिन भर चर्चा रही. दरअसल, अंग्रेजी में शपथ लेने के बाद राहुल गांधी संसद के रजिस्टर पर अपना दस्तखत करना भूल गए थे.

पहले दिन प्रोटेम स्पीकर वीरेंद्र सिंह ने पीएम मोदी सहित नए चुने सभी सांसदों को निचले सदन की सदस्यता की शपथ दिलाई. इस दौरान दोपहर में संसद पहुंचे राहुल गांधी ने भी पद एवं गोपनीयता की शपथ ली. लेकिन राहुल गांधी शपथ लेने के बाद संसद के रजिस्टर पर दस्तखत करना भूल गए.

राजनाथ सिंह ने टोककर याद दिलाई गलती
इसके बाद जब उन्होंने अपनी सीट की ओर बढ़ना शुरू कर दिया तो रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित कई सांसदों ने उन्हें टोका और दस्तखत करने की याद दिलाई. इसके बाद वे वापस लौटे और रजिस्टर पर दस्तखत किए. राहुल गांधी केरल के वायनाड से सांसद चुने गए हैं.

बता दें राहुल गांधी को इस बार अपनी पारंपरिक सीट अमेठी पर बीजेपी की स्मृति ईरानी से 55 हजार से अधिक वोटों से हार का सामना करना पड़ा था.

लंच से पहले उनके गायब रहने पर उठे थे सवाल
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी लंच के बाद संसद में पहुंचे थे. उनके लंच के पहले नदारद रहने पर कुछ नए सांसदों ने सवाल भी खड़े किए थे. हालांकि लंच के बाद संसद में आने पर उन्होंने सांसद के तौर पर पद और गोपनीयता की शपथ ली और जब बिना दस्तखत किए अपनी सीट की ओर जाने लगे तो कई सांसदों ने उन्हें टोका, जिसमें रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी थे. इसके बाद उन्होंने संसद के रजिस्टर पर दस्तखत किए और अपनी सीट पर जाकर बैठ गए.
मंगलवार को रायबरेली सीट से जीतकर संसद पहुंची सोनिया गांधी ने हिन्दी में शपथ ली. सोनिया गांधी के शपथ ग्रहण समारोह के दौरान राहुल गांधी मोबाइल पर उनका वीडियो बनाते नजर आए.

सफेद कुर्ते-पायजामे में संसद पहुंचे थे राहुल गांधी
बता दें कि जब सोनिया गांधी ने शपथ ली तो कांग्रेस सदस्यों ने मेज थप-थपाकर स्वागत किया. इस दौरान बीजेपी सदस्यों ने हिन्दी में शपथ लेने के लिए उनका अभिवादन किया. सोनिया गांधी के तुरंत बाद बीजेपी सांसद और पूर्व मंत्री मेनका गांधी को शपथ दिलाई गई. सोनिया गांधी और मेनका गांधी ने एक-दूसरे का अभिवादन स्वीकार किया. राहुल गांधी अपना चिरपरिचित सफेद कुर्ता-पायजामा पहन संसद पहुंचे थे और पहली पंक्ति में मां सोनिया गांधी के साथ बैठे थे.

यह भी पढ़ें: ओम बिरला को स्पीकर चुनकर पीएम मोदी ने फिर दिया सरप्राइज

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...