लाइव टीवी

RSS मानहानि केस: कोर्ट में पेश हुए राहुल गांधी, 15 हजार के मुचलके पर मिली जमानत

News18Hindi
Updated: July 4, 2019, 3:40 PM IST

राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव 2019 के चुनाव प्रचार के दौरान राहुल गांधी ने सत्ताधारी बीजेपी और समान विचार वाले संगठन आरएसएस के प्रति जमकर हमला बोला था. अब उन्हें इसका जवाब देना पड़ेगा.

  • Share this:
कांग्रेस अध्यक्ष पद से मुक्त हुए राहुल गांधी गुरुवार को मुंबई के शिवड़ी कोर्ट पहुंचे. वहां आरएसएस मानहानि मामले में उन्हें 15 हजार के मुचलके पर जमानत मिल गई. आज उनकी पेशी चुनाव प्रचार के दौरान भारतीय जनता पार्टी (BJP) और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) को लेकर दिए गए बयान पर किए गए मानहानि के मुकदमे में हुई है. मुंबई कोर्ट में उनके खिलाफ पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या के पीछे बीजेपी-आरएसएस की विचार धारा होने के बयान पर मुकदमा दर्ज कराया गया था. इसी प्रकार आगामी कुछ दिनों में कांग्रेस नेता राहुल गांधी को देश भर की अलग-अलग अदालतों में पांच बार राहुल गांधी की पेशी हो सकती है.

असल में राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव 2019 के चुनाव प्रचार के दौरान राहुल गांधी ने सत्ताधारी बीजेपी और समान विचार वाले संगठन आरएसएस के प्रति जमकर हमला बोला था. इसको लेकर बीजेपी और आरएसएस के कार्यकर्ताओं ने देश के अलग-अलग हिस्से में राहुल गांधी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है. अब राहुल गांधी को इसी तरह के पांच मामलों में कोर्ट में पेश होना है.

पटना कोर्ट में होगी अगली पेशी
4 जुलाई को महाराष्ट्र की मुंबई की कोर्ट में पेश होने के बाद आगामी 6 जुलाई को राहुल गांधी को बिहार की राजधानी पटना में स्थित एक कोर्ट में पेश होना है. पटना में बिहार बीजेपी अध्यक्ष सुशील कुमार मोदी ने ही राहुल गांधी के खिलाफ मामला दर्ज कराया था. बिहार के उपमुख्यमंत्री ने राहुल गांधी के खिलाफ मानहानि का मुकदमा दर्ज कराया था.



यह भी पढ़ेंः 'न पार्टी छोड़ी, न तेवर'... राहुल के इस्तीफे की 5 बड़ी बातें

राहुल गांधी ने बिहार में दिए गए भाषण में कहा था कि सभी चोरों का नाम मोदी होता है. उन्होंने नीरव मोदी और ललित मोदी वाली लिस्ट में अन्य मोदी बिरादरी पर हमला बोल दिया था. इसके खिलाफ सुशील कुमार मोदी ने राहुल गांधी पर मानहानी का मुकदमा ठोंक दिया ‌था.यह भी पढ़ेंः यहां पढ़िए राहुल गांधी का 'भावुक इस्तीफ़ा', क्यों कही ये बात?

पटना के बाद बचेंगी ये तीन पेशियां
छह जुलाई को पटना कोर्ट के बाद राहुल गांधी को आगामी नौ जुलाई को गुजरात के अहमदाबाद की एक कोर्ट में पेश होना है. इसके बाद 12 जुलाई को गुजरात की ही एक अन्य अदालत में आपराधिक मामले में पेश होना है. इसके बाद आगामी 24 जुलाई को गुजरात के ही सूरत में राहुल गांधी को पेश होना है. इनमें क्रमशः हत्या आरोपी पार्टी प्रेसिडेंट, सारे मोदी चोर हैं जैसे बयानों को लेकर अदालत को जवाब देना होगा.

rahul gandhi in court



अलग-अलग जगहों पर राहुल गांधी के खिलाफ अलग-अलग लोगों ने मुकदमा दर्ज कराया है. जैसे अहमदाबाद में जिला को-ऑपरेरिटव बैंक के चेयरमैन ने जबकि सूरत में एक कार्यकर्ता ने राहुल को उनके बयानों के लिए कोर्ट में घसीटा है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 4, 2019, 10:53 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर