केरल में मछुआरों संग समुद्र में मछली पकड़ने गए राहुल गांधी, जाहिर किया अपना अनुभव

केरल के कोल्लम में मछुआरों संग समुद्र में मछली पकड़ते राहुल गांधी. (INCIndia Twitter/24 Feb 2021)

केरल के कोल्लम में मछुआरों संग समुद्र में मछली पकड़ते राहुल गांधी. (INCIndia Twitter/24 Feb 2021)

Rahul Gandhi in Kerala: राहुल गांधी ने कहा कि राज्य में कांग्रेस नीत यूडीएफ नेता जल्द ही मछुआरा समुदाय से विचार-विमर्श करके उनके लिए विधानसभा चुनाव में एक अलग घोषणापत्र तैयार करेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 24, 2021, 2:06 PM IST
  • Share this:
कोल्लम (केरल). कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बुधवार को कोल्लम जिले के थांगस्सेरी तट पर मछुआरों से बातचीत की. केरल में इस साल विधानसभा के चुनाव होने हैं. कांग्रेस नेता पिछले दो दिनों से राज्य की यात्रा पर हैं. राहुल यहां मछुआरों के साथ उनकी नाव में बैठकर समुद्र में भी गए. उन्होंने अपनी यात्रा तड़के चार बजकर 30 मिनट पर वाडी तट से शुरू की और करीब एक घंटे तक वहां रहे और फिर बातचीत स्थल पर पहुंचे.

उन्होंने मछुआरों के साथ मिलकर समुद्र में मछली पकड़ने वाला जाल फेंका और उनके साथ मछली भी पकड़ी. ब्लू टीशर्ट और खाकी पैंट पहने कांग्रेस नेता ने तट पर वापसी के दौरान वहां खड़े लोगों का हाथ हिलाकर अभिवादन किया. अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव केसी वेणुगोपाल और सांसद टीएन प्रतापन भी इस दौरान राहुल गांधी के साथ थे. प्रतापन राष्ट्रीय मछुआरा कांग्रेस के अध्यक्ष भी हैं.

बातचीत के दौरान गांधी ने कहा कि वह हमेशा मुछआरा जीवन का अनुभव लेना चाहते थे. उन्होंने कहा, ‘आज तड़के मैं अपने भाइयों के साथ समुद्र में गया. नाव की यात्रा शुरू होने से लेकर उसकी वापसी तक उन्होंने सभी खतरे उठाए…खूब मेहनत की. वे समुद्र में जाते हैं, जाल खरीदते हैं, लेकिन उसका फायदा कोई और उठाता है.’ उन्होंने कहा, ‘हमने मछली पकड़ने की कोशिश की, लेकिन सिर्फ एक मछली मिली. इतनी मेहनत के बाद भी जाल खाली रह गया. यह मेरा अनुभव है.’

Rahul Gandhi in Kerala
Rahul Gandhi in Kerala

गांधी ने आगे कहा कि वह केंद्र सरकार में मत्स्य से संबंधित अलग मंत्रालय बनाने के लिए संघर्ष करेंगे. उन्होंने कहा, ‘ताकि मछुआरा समुदाय को इन परेशानियों से मुक्ति मिले और उनके हितों की रक्षा हो.’ उन्होंने कहा कि राज्य में कांग्रेस नीत यूडीएफ नेता जल्द ही मछुआरा समुदाय से विचार-विमर्श करके उनके लिए विधानसभा चुनाव में एक अलग घोषणापत्र तैयार करेंगे.

Rahul Gandhi in Kerala
Rahul Gandhi in Kerala


वाम मोर्चा नीत एलडीएफ सरकार पर गहरे समुद्र में मछली पकड़ने के लिए कथित अनुबंध से संबंधित विवाद को लेकर प्रत्यक्ष तौर पर निशाना साधते हुए कहा कि वह देखना चाहते हैं कि ये बड़े जहाजों से क्या करने जा रहे हैं. उन्होंने कहा, ‘मैं प्रतिस्पर्धा में विश्वास रखता हूं…लेकिन अनुचित प्रतिस्पर्धा में नहीं. सभी खिलाड़ियों के हिस्से में बराबर का मैदान होना चाहिए.’



केरल में कांग्रेस नीत यूडीएफ विपक्ष ने वाम मोर्चे की सरकार पर गहरे समुद्र में मछली पकड़ने के लिए अमेरिका की एक कंपनी के साथ कथित अनुबंध को लेकर कई तरह के आरोप लगाए हैं और इस मुद्दे के बीच ही राहुल गांधी का मछुआओं के साथ बातचीत करना राजनीतिक तौर पर महत्वपूर्ण है.



अमेरिकी कंपनी को लेकर विवाद के बीच मुख्यमंत्री पी विजयन ने संबंधित अधिकारियों को अमेरिकी कंपनी ईएमसीसी और केरल राज्य इन्लैंड नेविगेशन कॉर्पोरेशन (केएसआईएनसी) के साथ समझौता ज्ञापन रद्द करने और किन परिस्थितियों में इस ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये गये, इसकी जांच करने के निर्देश दिए थे. (इनपुट भाषा से भी)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज