Ram Vilas Paswan death: केंद्रीय मंत्री पासवान के निधन पर पीएम मोदी बोले-मैंने अपना दोस्त खो दिया

केन्द्रीय मंत्री रामविलास पासवान का निधन
केन्द्रीय मंत्री रामविलास पासवान का निधन

Ram Vilas Paswan death: रामविलास पासवान का जन्म 5 जुलाई 1946 को हुआ था. वो लगातार नौ बार लोकसभा के सांसद बने. उनके निधन के बाद बेटे चिराग पासवान ने ट्वीट किया, पापा...अब आप इस दुनिया में नहीं हैं लेकिन मुझे पता है आप जहां भी हैं हमेशा मेरे साथ हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 9, 2020, 11:03 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्रीय मंत्री और लोजपा नेता रामविलास पासवान (Ram Vilas Paswan) का गुरुवार को निधन हो गया है. वह पिछले कई दिनों से बीमार थे. हाल में ही उनकी हार्ट सर्जरी हुई थी. राम विलास पासवान के निधन के बाद चिराग पासवान (Chirag Paswan), प्रधानमंत्री मोदी, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Congress Rahul Gandhi) समेत देश के दिग्गज नेताओं ने उन्हें श्रद्धांजलि दी.

रामविलास पासवान का जन्म 5 जुलाई 1946 को हुआ था. वो लगातार नौ बार लोकसभा के सांसद बने. 1977 के चुनाव में बिहार के हाजीपुर से उन्‍होंने रिकॉर्ड साढ़े पांच लाख मतों से अधिक वोटों से जीत दर्ज की थी. चिराग पासवान ने ट्वीट किया, पापा...अब आप इस दुनिया में नहीं हैं लेकिन मुझे पता है आप जहां भी हैं हमेशा मेरे साथ हैं.
ये भी पढ़ेंः- Ram Vilas Paswan death: पासवान ने 6 PM के साथ किया काम, बिहार के इस गांव से शुरू हुआ सफर कंधे से कंधा मिलाकर चलना अविश्वसनीय अनुभव रामविलास पासवान को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, साथ में काम करना, पासवान जी के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलना एक अविश्वसनीय अनुभव रहा है. मंत्रिमंडल की बैठकों के दौरान उनके हस्तक्षेप व्यावहारिक थे. राजनीतिक ज्ञान, राज्य-कौशल से लेकर शासन के मुद्दों तक, वह प्रतिभाशाली थे. उनके परिवार और समर्थकों के प्रति संवेदना. शांति. गरीब-दलित वर्ग ने बुलंद आवाज खो दी केंद्रीय मंत्री के निधन की खबर मिलने के बाद राहुल गांधी ने कहा, 'रामविलास पासवान जी के असमय निधन का समाचार दुखद है. ग़रीब-दलित वर्ग ने आज अपनी एक बुलंद राजनैतिक आवाज़ खो दी. उनके परिवारजनों को मेरी संवेदनाएं.ये भी पढ़ें- रामविलास पासवान का 74 साल की उम्र में निधन, चिराग ने लिखा.. Miss You Papa!  लोकसभा अध्यक्ष ने दी श्रद्धांजलि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा,केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान जी के निधन पर शोक व्यक्त करता हूं. उन्होंने आजीवन समाज के वंचित-अभावग्रस्त वर्ग के कल्याण के लिए कार्य किया. ईश्वर दिवंगत आत्मा को अपने श्री चरणों में स्थान दें. दुख की घड़ी में परिवार के प्रति गहन संवेदनाएं. मैं स्तब्ध हूं: नितिन गडकरी केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान जी के निधन की खबर से मैं स्तब्ध हूं. उनको मेरी भावभीनी श्रद्धांजलि. गरीब, वंचित तथा शोषितों के उत्थान में पासवान जी का महत्वपूर्ण योगदान रहा है. ईश्वर दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करें और परिजनों को संबल दे. ॐ शांति. देश ने एक दूरदर्शी नेता खो दिया - राष्ट्रपति राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट कर कहा, केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के निधन से देश ने एक दूरदर्शी नेता खो दिया है. उनकी गणना सर्वाधिक सक्रिय तथा सबसे लंबे समय तक जनसेवा करने वाले सांसदों में की जाती है. वे वंचित वर्गों की आवाज़ मुखर करने वाले तथा हाशिए के लोगों के लिए सतत संघर्षरत रहने वाले जनसेवक थे. आपातकाल विरोधी आंदोलन के दौरान जयप्रकाश नारायण जैसे दिग्गजों से लोकसेवा की सीख लेनेवाले पासवान जी फायरब्रांड समाजवादी के रूप मे उभरे. उनका जनता के साथ गहरा जुड़ाव था और वे जनहित के लिए सदा तत्पर रहे. उनके परिवार और समर्थकों के प्रति मेरी गहन शोक-संवेदना. कांग्रेस नेता शशि थरूर ने किया ट्वीटकांग्रेस सासंद शशि थरूर ने केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के निधन पर शोक जताया. चिराग को पासवान को टैग करते हुए ट्वीट किया,  मैं उनका काफी सम्मान करता था. उनका निधन केवल आपके लिए नहीं बल्कि देश और हम सब का नुकसान है.

आखिरी सांस तक की देश की सेवाः उपराष्ट्रपति



केंद्रीय मंत्री श्री राम विलास पासवान जी के निधन से गहरा दुख हुआ. वह एक अनुकरणीय नेता थे जिन्होंने अपनी अंतिम सांस तक लोगों और राष्ट्र की सेवा की. वह एक प्रतिष्ठित सांसद थे और हमेशा हाशिए के सशक्तिकरण के लिए प्रयत्नशील रहते थे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज