Home /News /nation /

राहुल गांधी ने कहा- कोरोना जांच किट पर अनुचित मुनाफा कमाने वालों पर कार्रवाई करें पीएम

राहुल गांधी ने कहा- कोरोना जांच किट पर अनुचित मुनाफा कमाने वालों पर कार्रवाई करें पीएम

कांग्रेस नेता राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी

राहुल गांधी ट्वीट किया, 'जब समूचा देश कोविड-19 (Covid-19) आपदा से लड़ रहा है, तब भी कुछ लोग अनुचित मुनाफ़ा कमाने से नहीं चूकते. पीएम इस पर कार्रवाई करना चाहिए.

    नई दिल्ली. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने कोरोना वायरस (Coronavirus) की जांच के लिए चीन से आयात की कई किट पर मुनाफाखोरी के दावे वाली खबरों को लेकर सोमवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को ‘अनुचित मुनाफा’ कमाने वालों पर कार्रवाई करनी चाहिए. उन्होंने एक खबर का हवाला देते हुए ट्वीट किया, 'जब समूचा देश कोविड-19 (Covid-19) आपदा से लड़ रहा है, तब भी कुछ लोग अनुचित मुनाफ़ा कमाने से नहीं चूकते. इस भ्रष्ट मानसिकता पर शर्म आती है, घिन आती है.'

    गांधी ने कहा, हम प्रधानमंत्री से मांग करते हैं कि इन मुनाफ़ाख़ोरों पर जल्द ही कड़ी कार्रवाई की जाए.देश उन्हें कभी माफ़ नहीं करेगा. उन्होंने जिस खबर का हवाला दिया उसके मुताबिक भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) को बेची गई चीन से आयातित कोविड-19 रैपिड टेस्ट किट में बहुत मोटा मुनाफा कमाया गया है. इस किट की भारत में आयात लागत 245 रुपये ही है, लेकिन इसे आईसीएमआर को 600 रुपये प्रति किट बेचा गया है, यानी करीब 145 फीसदी का मोटा मुनाफा वसूला गया.


    उल्लेखनीय है कि भारत में चीन की दो कंपनियों से पांच लाख एंटीबॉडी रैपिड टेस्टिंग किट की आपूर्ति हुई है. विभिन्न राज्यों को कोरोना वायरस के संक्रमण की अधिकता वाले इलाकों में संक्रमण पर निगरानी के लिये यह किट मुहैया करायी गयी है. साथ ही कुछ दिन पहले ही भारत ने चीन को डेढ़ करोड़ PPE के ऑर्डर दिए थे जिनमें से स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के सूत्रों ने बताया है कि लगभग 63000 पर्सनल प्रोटेक्टिव एक्विपमेंट/पीपीई (PPE) जो अभी हाल में ही चीन (China) से आई है. इसमें गाउन, मास्क, दस्ताने और चश्मे शामिल हैं. इससे पहले भारत चीन से 1.5 मिलियन टेस्टिंग किट खरीद रहा है, जिसमे से कुछ को पहले डिलीवर किया जा चुका है.

    ये भी पढ़ें: COVID-19 के ‘आगरा मॉडल’ पर प्रियंका के बाद अब अखिलेश यादव का हमला

    Tags: Coronavirus, COVID 19, Pm narendra modi, Rahul gandhi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर