लाइव टीवी

प्रधानमंत्री बताएं कि वेंटिलेटर और मास्क के निर्यात की अनुमति क्यों दी गई : राहुल गांधी

News18Hindi
Updated: March 23, 2020, 4:58 PM IST
प्रधानमंत्री बताएं कि वेंटिलेटर और मास्क के निर्यात की अनुमति क्यों दी गई : राहुल गांधी
राहुल गांधी ने ट्वीट कर पीएम मोदी से सवाल किए हैं.

Coronavirus: राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से यह सवाल भी किया कि आखिर किसकी शह पर ऐसा हुआ और क्या यह आपराधिक साजिश नहीं है?

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 23, 2020, 4:58 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Former Congress President Rahul Gandhi) ने सोमवार को दावा किया कि देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के संकट के बावजूद 19 मार्च तक वेंटिलेंटर (Ventilators) और मास्क (Masks) के निर्यात की अनुमति दी गई.

उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से यह सवाल भी किया कि आखिर किसकी शह पर ऐसा हुआ और क्या यह आपराधिक साजिश नहीं है?

गांधी ने ट्वीट किया, ‘‘आदरणीय प्रधानमंत्री जी, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने सलाह दी है कि वेंटिलेटर, सर्जिकल और मास्क का पर्याप्त स्टाक रखा जाए. लेकिन इसके विपरीत भारत सरकार ने 19 मार्च तक इन सभी चीजों के निर्यात की अनुमति क्यों दीं?’’ कांग्रेस नेता ने यह सवाल भी किया, ‘‘ये खिलवाड़ किन ताक़तों की शह पर हुआ? क्या यह आपराधिक साजिश नहीं है?’’



भारत में 415 संक्रमित, सात लोगों की मौत
गौरतलब है कि देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 415 हो गई है. देश के अधिकतर हिस्सों में सोमवार को लॉकडाउन का खासा असर देखने को मिला. इस बीच केंद्र सरकार ने वायरस पर नियंत्रण के लिए लागू पाबंदियों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी है. कोरोना वायरस से दुनियाभर में 14,500 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. भारत में अब तक सात लोग जान गंवा चुके हैं.

पंजाब में लगाया गया कर्फ्यू
पंजाब सरकार ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए सोमवार को कर्फ्यू लागू कर दिया. ऐसा बड़ा कदम उठाने वाला वो देश का यह पहला राज्य है. अधिकारियों ने बताया कि लोग लॉकडाउन का पालन नहीं कर रहे थे, इसलिए मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कर्फ्यू की घोषणा की. इस दौरान जरूरी सेवाओं को छोड़कर सभी सेवाओं पर पाबंदी रहेगी.

प्रधानमंत्री ने दिए राज्यों को निर्देश
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य सरकारों से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि लॉकडाउन के नियमों का सही ढंग से पालन हो रहा है क्योंकि उन्होंने ध्यान दिया है कि कुछ लोग इसका गंभीरता से पालन नहीं कर रहे हैं.

(भाषा इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें :-

वैज्ञानिकों ने खोजीं 69 दवाएं, जो कोरोना रोगियों के इलाज में हो सकती हैं कारगर

कोरोना वायरस: लोकसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 23, 2020, 4:38 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर