Home /News /nation /

पेट्रोल, डीजल की बढ़ती कीमतों पर राहुल गांधी ने कसा तंज, कहा- ये तो उपहार है

पेट्रोल, डीजल की बढ़ती कीमतों पर राहुल गांधी ने कसा तंज, कहा- ये तो उपहार है

राहुल गांधी का कहना है कि क्रूड ऑयल की कीमतों में गिरावट के बावजूद पेट्रोल के दाम में इजाफा हो रहा है.

राहुल गांधी का कहना है कि क्रूड ऑयल की कीमतों में गिरावट के बावजूद पेट्रोल के दाम में इजाफा हो रहा है.

राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के पोस्ट के अनुसार 16 मई 2014 में क्रूड ऑयल की कीमत 107.09 डॉलर थी, लेकिन 15 जून 2020 को क्रूड ऑयल की कीमत 40.66 डॉलर थी. यानी की 6 सालों में क्रूड ऑयल की कीमतों में 66.43 डॉलर की गिरावट दर्ज की गई है.

    नई दिल्ली. कोरोना संकट (Corona crisis) के बीच देश में बढ़ते पेट्रोल और डीजल (Petrol and Diesel) के दामों पर कांग्रेस (Congress) सांसद और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा है. राहुल गांधी ने ट्वीट किया, 'पूंजीपतियों से मध्य वर्ग और गरीबों को ये उपहार मिला है.' इसके साथ ही राहुल गांधी ने अपने ट्वीट में एक फोटो को भी शेयर किया है. इसमें कांग्रेस और बीजेपी सरकार के बीच पेट्रोल और डीजल के दामों में कितना फर्क आया है इसका पूरा डेटा दिखाया गया है.

    राहुल गांधी के पोस्ट के अनुसार 16 मई 2014 में क्रूड ऑयल की कीमत 107.09 डॉलर थी, लेकिन 15 जून 2020 को क्रूड ऑयल की कीमत 40.66 डॉलर थी. यानी की 6 सालों में क्रूड ऑयल की कीमतों में 66.43 डॉलर की गिरावट दर्ज की गई है.



    क्रू़ड ऑयल सस्ता, फिर भी पेट्रोल महंगा
    इसके साथ ही राहुल गांधी का कहना है कि भारत में पेट्रोल की कीमत 2014 में 71.41 रुपये प्रति लीटर थी, लेकिन 2020 में पेट्रोल की कीमतों में 4.48 रुपये का इजाफा हुआ है और अब ये 76.26 पैसे प्रति लीटर बिक रहा है. इतना नहीं उन्होंने दावा किया कि केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर 258.47% एक्साइज ड्यूटी बढ़ा दी है.

    भारत में लगातार बढ़ रहे हैं पेट्रोल और डीजल के दाम
    कोरोना संकट को देखते हुए लगाए गए लॉकडाउन में ढील मिलते ही तेल कंपनियों ने भी पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ाना शुरू कर दिए हैं. पिछले नौ दिनों से लगातार कीमतों में इजाफा किया जा रहा है. रविवार को भी पेट्रोल में 62 और डीजल में 64 पैसे की बढ़ोतरी हुई थी. इसी तरह शनिवार को क्रमश: 59 और 58 पैसे बढ़ाए गए थे.

    लगातार गिर रहे हैं क्रूड ऑयल के दाम
    अंतरराष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज यानी आईसीई पर सोमवार को अगस्त डिलीवरी ब्रेंट क्रूड के वायदा अनुबंध में पिछले सत्र से 1.94 फीसदी की कमजोरी के साथ 37.98 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था जबकि इससे पहले भाव 37.55 डॉलर प्रति बैरल तक गिरा. वहीं, न्यूयार्क मर्केंटाइल एक्सचेंज यानी नायमैक्स पर अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट यानी डब्ल्यूटीआई के जुलाई डिलीवरी अनुबंध पिछले सत्र से 2.84 फीसदी की गिरावट के साथ 35.23 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था जबकि इससे पहले कारोबार के दौरान भाव 34.80 डॉलर प्रति बैरल तक गिरा.

    ये भी पढ़ेंः- कोरोना काल में नहीं करें ये 6 गलतियां, इनसे शरीर की इम्युनिटी होती है कमजोर

    Tags: Petrol and diesel, Petrol diesel price, Rahul gandhi, Twitter

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर