GDP में गिरावट पर बोले राहुल: सरकार का हर चेतावनी को नजरअंदाज करना दुर्भाग्यपूर्ण

GDP में गिरावट पर बोले राहुल: सरकार का हर चेतावनी को नजरअंदाज करना दुर्भाग्यपूर्ण
राहुल गांधी ने जीडीपी में गिरावट को लेकर केंद्र सरकार पर फिर निशाना साधा है (फाइल फोटो)

कोविड-19 संकट (Covid-19 crisis) के बीच देश की अर्थव्यवस्था (Economy) में चालू वित्त वर्ष 2020-21 की अप्रैल-जून तिमाही में 23.9 प्रतिशत की भारी गिरावट आयी है. राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (National Statistics Office) ने पहली तिमाही के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के आंकड़े सोमवार को जारी किए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 31, 2020, 9:07 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Former Congress President) ने मौजूदा वित्त वर्ष (Current Fiscal Year) की पहली तिमाही में जीडीपी विकास दर (GDP growth rate) में भारी गिरावट को लेकर सोमवार को सरकार (Government) पर निशाना साधा और कहा कि पहले से ही इस बारे में दी गई हर चेतावनी को नजरअंदाज किया जाना दुर्भाग्यपूर्ण (unfortunate) है. उन्होंने ट्वीट (Tweet) किया, ‘‘जीडीपी 24 प्रतिशत गिर गई. स्वतंत्र भारत (Independent India) के इतिहास में यह सबसे बड़ी गिरावट है. सरकार का हर चेतावनी (warning) को नज़रअंदाज़ करते रहना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है.’’

गौरतलब है कि कोविड-19 संकट (Covid-19 crisis) के बीच देश की अर्थव्यवस्था (Economy) में चालू वित्त वर्ष 2020-21 की अप्रैल-जून तिमाही (Quarter) में 23.9 प्रतिशत की भारी गिरावट आयी है. राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (National Statistics Office) ने पहली तिमाही के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के आंकड़े सोमवार को जारी किए. इन आंकड़ों में जीडीपी (GDP) में भारी गिरावट दिखी है. सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में इससे पिछले वर्ष 2019-20 की इसी तिमाही में 5.2 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी.

वीडियो जारी कर कहा था- भारतीय अर्थव्यवस्था 40 सालों में पहली बार मंदी में
कांग्रेस सांसद राहुल गांधी भारतीय की अर्थव्यवस्था को लेकर केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार पर खासे आक्रामक रहे हैं. सोमवार की सुबह उन्होंने कोरोना काल में देश की अर्थव्यवस्था को लेकर मोदी सरकार पर तीखे वार किए. राहुल ने सोमवार को अपने ट्विटर हैंडल से एक वीडियो जारी किया, जिसमें उन्होंने अर्थव्यवस्था की मौजूदा हालत और अलग-अलग पहलुओं पर बात की. वीडियो में राहुल गांधी कह रहे हैं, 'जो आर्थिक त्रासदी देश झेल रहा है उस दुर्भाग्यपूर्ण सच्चाई की आज पुष्टि हो जाएगी. भारतीय अर्थव्यवस्था 40 वर्षों में पहली बार भारी मंदी में है. असत्याग्रही इसका दोष ईश्वर को दे रहे हैं.'
यह भी पढ़ें: चीन-पाकिस्तान के संबंध पहले भी हमारे लिए चिंता का विषय रहे हैं- जयशंकर



राहुल गांधी ने कहा, 'बीजेपी की सरकार ने असंगठित व्यवस्था पर आक्रमण किया है. आपको गुलाम बनाने की कोशिश की जा रही है. 2008 में पूरी दुनिया में जबरदस्त आर्थिक मंदी आई. अमेरिका, जापान, चीन में कंपनियां बंद हो गईं और बैंक कंगाल हो गए. अमेरिका में तो कंपनियों के बंद होने की लाइन लग गई. मंदी का यूरोप में असर हुआ, मगर हिंदुस्तान को कुछ नहीं हुआ.' (भाषा के इनपुट सहित)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज