मुंबई में भारी बारिश का कहर जारी, रेल और विमान सेवाएं प्रभावित

रविवार होने के कारण कार्यालय जाने वालों को लोकल ट्रेन सेवाओं के बाधित होने के कारण परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा.

भाषा
Updated: August 4, 2019, 8:11 PM IST
मुंबई में भारी बारिश का कहर जारी, रेल और विमान सेवाएं प्रभावित
A train stands on a waterlogged track in Mumbai, India, Saturday, Aug. 3, 2019. Heavy rainfall in India's commercial capital disrupted normal life, prompting authorities to close schools and colleges Saturday. (AP Photo/Rajanish Kakade)
भाषा
Updated: August 4, 2019, 8:11 PM IST
मुम्बई और निकटवर्ती जिलों में रातभर भारी बारिश से रविवार सुबह रेल और विमान सेवाएं प्रभावित रहींं.  भारी बारिश के चलते पालघर जिले में एक 16 वर्षीय बच्चा बह गया.

मुम्बई में रविवार को लगातार दूसरे दिन भी भारी बारिश जारी रही और मौसम विज्ञान विभाग ने दिन में भी लोगों को बारिश से कोई राहत ना मिलने का पूर्वानुमान लगाया है. नागरिक निकाय के अनुसार मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शहर और उपनगरों में भारी से मूसलाधार बारिश के साथ रुक-रुककर बारिश होने की संभावना जताई है. वहीं अगले 24 घंटों में दूरदराज वाले स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

बताया जाता है कि पड़ोसी जिले ठाणे, पालघर और नवीं मुम्बई में पिछले दो दिन से रुक-रुककर बारिश हो रही है और पेड़ गिरने की भी कई घटनाएं वहां हुई हैं. आईएमडी के उप निदेशक के. एस. होसलीकर ने कहा कि पिछले 24 घंटे में शहर में 100 मिमी बारिश दर्ज की गई है. उपनगर ठाणे और नवीं मुम्बई में 250 मिमी बारिश हुई.

यह भी पढ़ें:  NCP नेता का आरोप, BJP ने बीड जिले को बनाया ‘मिनी बिहार’

रविवार की वजह से नहीं हुई ज्यादा दिक्कत
रविवार होने के कारण कार्यालय जाने वालों को लोकल ट्रेन सेवाओं के बाधित होने के कारण परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा. मध्य रेलवे सेवा के प्रमुख प्रवक्ता सुनील उदासी ने बताया कि लगातार बारिश के कारण पटरियों पर कई जगह पानी भर जाने के कारण छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (मुंबई में) और कर्जत, कसारा और खोपोली के बीच मेन लाइन और हर्बर लाइन पर सुबह आठ बजे से सेवाएं निलंबित हैं.

यह भी पढ़ें:   नवी मुंबई: पांडवकड़ा झरने में 4 महिलाएं डूबीं, 1 की लाश मिली
Loading...

एहतियाती तौर पर सेवाएं निलंबित
उन्होंने कहा, 'यात्रियों को परेशानी का सामना ना करना पड़े, इसके लिए एहतियाती तौर पर सेवाएं निलंबित कर दी गई हैं. प्रत्येक घंटे स्थिति का आकलन किया जा रहा है.' वहीं मुम्बई हवाई अड्डे के प्रवक्ता ने बताया कि शहर आने वाली दो उड़ानों के मार्ग में परिवर्तन किया गया है और छह उड़ानों को इंतजार करने को कहा गया.

इस बीच, मूसलाधार बारिश और गंगापुर बांध के पानी को गोदावरी नदी में छोड़ने के कारण नासिक के कुछ इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है. गंगापुर बांध से रविवार सुबह 20,000 क्यूसेक पानी छोड़ा गया था, जिससे गोदावरी नदी में पानी खतरे के निशान से ऊपर आ गया.

जिला कलेक्ट्रेट के एक अधिकारी ने बताया कि इससे नदी के तट पर स्थित कुछ मंदिरों में पानी भर गया. शहर और आदिवासी बहुल इगतपुरी, त्र्यंबकेश्वर, पेठ, सुरगना, नासिक और डिंडोरी तहसील में रविवार को भी भारी बारिश जारी रही. जिला प्रशासन के एक अधिकारी ने बताया कि साईंखेड़ा गांव से करीब 60 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है.

यह भी पढ़ें: देखते ही देखते नदी में समा गए तीन मवेशी, रुला देगा यह वीडियो
First published: August 4, 2019, 1:36 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...