अपना शहर चुनें

States

रेलवे स्टेशन पर होने जा रही है 'कुल्हड़ चाय' की वापसी, रेल मंत्री पीयूष गोयल ने किया ऐलान

रेल मंत्री पीयूष गोयल राजस्थान के अलवर जिले में एक उद्घाटन कार्यक्रम में बोल रहे थे. (फोटो: ANI/Twitter)
रेल मंत्री पीयूष गोयल राजस्थान के अलवर जिले में एक उद्घाटन कार्यक्रम में बोल रहे थे. (फोटो: ANI/Twitter)

अगस्त 2019 में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने मुंबई में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान कहा था कि उन्होंने रेल मंत्री से सभी स्टेशनों पर कुल्हड़ (Kulhad) अनिवार्य करने की अपील की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 29, 2020, 5:55 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. राजस्थान के अलवर जिले में एक उद्घाटन कार्यक्रम में पहुंचे रेल मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने स्टेशन पर प्लास्टिक के बजाए कुल्हड़ में चाय बांटे जाने की घोषणा की है. रविवार को उन्होंने कहा कि देश के हर रेलवे स्टेशन पर चाय कुल्हड़ में बेची जाएगी. रेल मंत्री ने इसके पीछे मकसद प्लास्टिक मुक्त भारत अभियान को बताया है. उन्होंने कहा कि इस पहल से प्लास्टिक मुक्त भारत अभियान को बढ़ावा मिलेगा.

अलवर जिले के नए इलेक्ट्रिफाइड ढीगवारा-बांदीकुई सेक्शन पहुंचे रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा, 'आज देश के करीब 400 रेलवे स्टेशनों पर चाय कुल्हड़ में दी जाती है. भविष्य में यह हमारी योजना है कि सभी रेलवे स्टेशनों पर केवल कुल्हड़ में चाय बेची जाएगी.' उन्होंने कहा, 'यह प्लास्टिक मुक्त भारत अभियान में रेलवे की तरफ से योगदान होगा.' उन्होंने आगे कहा कि कुल्हड़ पर्यावरण बचाता है और इससे लाखों लोगों को रोजगार मिलेगा.

बीते साल नितिन गडकरी ने रेल मंत्री से की थी कुल्हड़ की मांग
अगस्त 2019 में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने मुंबई में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान कहा था कि उन्होंने पीयूष गोयल से सभी स्टेशनों पर कुल्हड़ अनिवार्य करने की अपील की थी. उन्होंने कहा था, 'फिलहाल यह दो स्टेशन पर जारी है इसलिए मैंने पीयूष गोयल जी से निवेदन किया है कि कुल्हड़ को 100 स्टेशनों पर जरूर अनिवार्य कर दिया जाए. मैंने राज्य के परिवहन मंत्रियों से भी बस स्टेशनों पर मौजूद चाय के स्टॉल पर कुल्हड़ को जरूरी करने की अपील की है.'



लालू प्रसाद यादव ने की थी शुरुआत
साल 2004 में तब रेल मंत्री रहे लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) ने रेलवे स्टेशन पर कुल्हड़ की शुरुआत की थी. उन्होंने कुल्हड़ की शुरुआत रेलवे स्टेशन को साफ रखने और बड़े स्तर पर रोजगार बढ़ाने के लिए की थी. फिलहाल लालू चारा घोटाले के मामले में सजा काट रहे हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज