ट्रेनों में नकली पानी बेचने वालों पर भारतीय रेलवे की बड़ी कार्रवाई, 800 लोग गिरफ्तार

भारतीय रेलवे लगातार अपनी सुविधाओं को बेहतर बनाने पर काम कर रहा है ताकि लोगों की ट्रेन यात्रा सुरक्षित और आरामदेह हो सके.

News18Hindi
Updated: July 10, 2019, 8:44 PM IST
ट्रेनों में नकली पानी बेचने वालों पर भारतीय रेलवे की बड़ी कार्रवाई, 800 लोग गिरफ्तार
भारतीय रेलवे ने नकली रेल नीर बेचने वालों पर बड़ी कार्रवाई की है (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: July 10, 2019, 8:44 PM IST
बुधवार को रेलवे मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि ट्रेनों में नकली पानी बेचने वालों पर बड़ी कार्रवाई करते हुए इससे जुड़े 800 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया है. इसके लिए हाल ही में भारतीय रेलवे ने इस पर कार्रवाई की शुरुआत की थी.

इसके तहत पूरे देश में करीब 300 जगहों पर कार्रवाई की गई. इस दौरान खराब और अशुद्ध पानी को भारतीय ट्रेनों तक पहुंचने से रोका गया. पीयूष गोयल ने न्यूज एजेंसी पीटीआई को बताया कि 800 से ज्यादा लोगों को, जिनमें पैंट्री कार के 4 मैनेजर भी शामिल थे, गिरफ्तार किया गया है. उन्होंने बताया कि इस दौरान 48,860 बोतलें भी जब्त की गई हैं.

ट्रेन यात्रियों की जरूरत का फायदा उठा धड़ल्ले से बेचा जाता है नकली पानी
भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुरक्षा और आराम के लिए बड़े कदम उठाने शुरू किये हैं. ऐसे में यात्रियों के लिए साफ-सुथरा खाने और साफ पीने का पानी यात्रियों के लिए सबसे जरूरी चीजे हैं. ट्रेन में कई लोग ट्रेन और स्टेशन पर पीने का पानी वेंडर्स से खरीदते हैं. ऐसे में गलत इरादे वाले लोगों को फर्जी बोतलें बेचकर जल्दी पैसे कमाने का मौका मिल जाता है.

ब्रांड्स के स्टीकर लगाकर बेचते हैं नकली पानी
ऐसा फर्जीवाड़ा करने वाले प्रतिष्ठित पानी के ब्रांड्स के स्टीकर पानी की बोतलों पर लगा देते हैं. हालांकि यह कॉपीराइट के कानूनों का उल्लंघन है, फिर भी धड़ल्ले से ऐसा होता है. इससे यात्रियों के स्वास्थ्य को खतरा होता है, जो कि इन बोतलों को बिना जानकारी के खरीद लेते हैं.

आम लोगों के पास केवल रेलवे स्टेशन पर मौजूद नलों से पानी पीने या बोतलें खरीदने का होता है विकल्प
Loading...

राजधानी और दूरन्तो जैसी प्रीमियर ट्रेनों के यात्रियों को रेल नीर की मुफ्त बोतलें दी जाती हैं लेकिन दूसरी आम ट्रेनों के यात्रियों को या तो इन वेंडर्स से बोतलें खरीदनी पड़ती हैं या फिर वे रेलवे स्टेशन पर मौजूद नलों से पीने का पानी भरते हैं.

यह भी पढ़ें: ट्रेन से सफर करना हो सकता है महंगा, रेलवे ने बनाया नया प्लान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 10, 2019, 8:43 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...