• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • कल से मिलेगा मुंबई लोकल का पास, कैसे कर सकते हैं आवदेन, जानिए

कल से मिलेगा मुंबई लोकल का पास, कैसे कर सकते हैं आवदेन, जानिए

कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए अप्रैल 2021 में लोकल ट्रेन सर्विस बंद कर दी गई थी. (फाइल फोटो)

कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए अप्रैल 2021 में लोकल ट्रेन सर्विस बंद कर दी गई थी. (फाइल फोटो)

Mumbai Local Trains: यात्रा के लिए यात्रियों को मासिक पास (Monthly Pass for Mumbai Local) देने का काम कल यानि बुधवार सुबह 7 बजे से शुरू हो रहा है. मुंबई महानगरपालिका (BMC) की सीमा में आने वाले 53 रेलवे स्टेशनों पर पास मिलेगा. इन सभी स्टेशनों पर टिकट खिड़की के पास 358 सहायता कक्ष होंगे. हफ्ते के सातों दिन सुबह 7 बजे से रात के 11 बजे तक यह प्रक्रिया चलेगी.

  • Share this:

मुंबई. कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके लोगों के लिए 15 अगस्त से मुंबई लोकल ट्रेन (Mumbai Local Train) शुरू हो रही है. इसके लिए यात्रियों को मासिक पास (Monthly Pass for Mumbai Local) देने का काम कल यानि की बुधवार सुबह 7 बजे से शुरू हो रहा है. मुंबई महानगरपालिका (BMC) की सीमा में आने वाले 53 रेलवे स्टेशनों पर पास मिलेगा.

मध्य (Central), पश्चिम (Western) व हार्बर (Harbour) तीनों लाइनों के स्टेशन इनमें शामिल हैं. इन सभी स्टेशनों में टिकट खिड़की के पास 358 सहायता कक्ष होंगे. सुबह 7 बजे से रात के 11 बजे तक यह प्रक्रिया शुरू रहेगी. हफ्ते के सातों दिन यह प्रक्रिया जारी (अगले आदेश तक) रहेगी. मुंबई सहित आसपास के शहरों के कुल 109 रेलवे स्टेशनों पर यह सुविधा उपलब्ध होगी.

पास के लिए वैक्सीन सर्टिफिकेट दिखाना है जरूरी
रेलवे की ओर से जारी किए गए आधिकारिक बयान में कहा गया है कि कोरोना वैक्सीन की डबल डोज ले चुके लोगों को यह पास मिलेगा, लेकिन यात्रा करने की अनुमति 15 अगस्त से मिलेगी. मंथली पास ईशू करवाने के लिए यात्रियों को वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट दिखाना होगा. बीएमसी के मुताबिक मुंबई में करीब 19 लाख लोगों को दोनों डोज लग चुकी है. मौजूदा समय में करीब 28 लाख लोग सफर लोकल से कर रहे हैं. 19 लाख के जुड़ने के बाद करीब 50 फीसदी लोग लोकल से दोबारा यात्रा करने लगेंगे.

इसी साल के प्रारंभ में कोरोना की दूसरी लहर का झटका मुंबई सहित महाराष्ट्र को लगा और एक बार फिर अप्रैल में सख्त पाबंदियों व लॉकडाउन के अलावा राज्य सरकार के पास विकल्प नहीं बचा. आम नागरिकों की लोकल सेवा इसीलिए बंद कर दी गई. अब करीब साढ़े तीन महीने बाद कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज लेने वालों के लिए 15 अगस्त से लोकल के दरवाजे खुल जाएंगे.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज