केंद्र सरकार ने किया बोनस का ऐलान, रेल कर्मचारियों ने हड़ताल करने का फैसला वापस लिया

 रेल कर्मचारियों की यूनियंस AIRF ने हड़ताल पर जाने  की धमकी केंद्र सरकार को दी थी.
रेल कर्मचारियों की यूनियंस AIRF ने हड़ताल पर जाने की धमकी केंद्र सरकार को दी थी.

केंद्रीय कर्मचारियों को विजय दशमी से पहले बोनस देने का एलान केंद्र सरकार की तरफ से किया गया, जिसमें रेलवे के भी लाखों कर्मचारी शामिल हैं. केंद्र सरकार के इस एलान के बाद रेल कर्मचारियों की यूनियंस ने अपना हड़ताल का फैसला वापस ले लिया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 21, 2020, 9:20 PM IST
  • Share this:
दिवाकर सिंह
मुम्बई: केंद्र सरकार (Central Government) द्वारा सभी केंद्रीय कर्मचारियों को सालाना बोनस का एलान करने के बाद रेल कर्मचारियों (Railway Employee) की यूनियंस ने कल होने वाली अपनी हड़ताल (railway strike) को वापस ले लिया है. बोनस ने मिलने से नाराज रेल कर्मचारियों की यूनियंस AIRF ने 22 अक्टूबर को हड़ताल पर जाने और 2 घण्टों तक सभी ट्रेनो को रोकने की धमकी केंद्र सरकार को दी थी. इसके लिए केंद्र सरकार को बाकायदा आज तक का अल्टीमेटम भी दिया गया था.

मामले की गंभीरता को देखते हुए केंद्र सरकार ने आज कैबिनेट की बैठक बुलाई थी, जिसकी अध्यक्षता पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने की. इस बैठक के बाद केंद्रीय कर्मचारियों को विजय दशमी से पहले बोनस देने का एलान केंद्र सरकार की तरफ से किया गया, जिसमें रेलवे के भी लाखों कर्मचारी शामिल हैं. केंद्र सरकार के इस एलान के बाद रेल कर्मचारियों की यूनियंस ने अपना हड़ताल का फैसला वापस ले लिया.

जानकारी के मुताबिक रेलवे को पटरी पर दौड़ाने के लिए पूरे देश मे करीब 10 लाख रेल कर्मचारी कार्य करते हैं जो कि अलग-अलग ग्रेड के होते हैं. इन कर्मचारियों को हर साल दुर्गा पूजा के दौरान सालाना बोनस दिया जाता है, लेकिन इस साल दुर्गा पूजा पर बोनस न मिलने से वह खासे नाराज थे औऱ हड़ताल पर जाने की धमकी दे रहे थे. सालाना बोनस के तौर पर हर एक रेलवे कर्मचारी को करीब 17000 से ज्यादा का बोनस मिलता है.
पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक (Cabinet Meeting Decision) के दौरान त्‍योहारी सीजन को देखते हुए सरकारी कर्मचारियों (Government Employees) के लिए बड़ा फैसला किया गया है. कैबिनेट ने 30 लाख सरकारी कर्मचारियों को दीपावली बोनस (Government Employee Bonus) देने का ऐलान कर दिया है. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने बताया कि दशहरा से पहले ही केंद्र सरकार के 30 लाख कर्मचारियों को 3,737 करोड़ रुपये के बोनस का भुगतान शुरू होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज