लाइव टीवी

यात्रियों के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद रेल मंत्रालय की अपील-लोग टालें यात्रा

News18Hindi
Updated: March 21, 2020, 7:30 PM IST
यात्रियों के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद रेल मंत्रालय की अपील-लोग टालें यात्रा
कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए राजधानी एक्सप्रेस को सैनिटाइज किया गया था (फोटो- News18)

रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) ने लोगों से गुहार लगाई है कि जब तक बेहद जरूरी न हो, पैसेंजर (Passenger) और लंबी दूरी, दोनों ही तरह की ट्रेनों में यात्राएं (Travel) न करें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 21, 2020, 7:30 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) ने शनिवार को यात्रियों को गैर-जरूरी यात्राएं टालने की सलाह दी है. मंत्रालय ने ऐसा बेंगलुरु (Bengaluru) से नई दिल्ली (New Delhi) जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस (Rajdhani Express) में यात्रा कर रहे दो ऐसे लोगों के पाए जाने के बाद लिया है, जिन्हें घर में ही कॉरन्टाइन (Quarantine) पर रहने की कड़ी सलाह दी गई थी. उन दोनों ही यात्रियों को तुरंत ट्रेन से उतारा गया था और पूरे कोच को सैनिटाइज (Sanitise) किया गया था. इतना ही नहीं कोच के एसी भी बंद कर दिए गए थे.

कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रसार के बीच लोगों की सुरक्षा का ध्यान रखते हुए, मंत्रालय (Ministry) ने सभी यात्रियों से गुजारिश की है कि वे अपनी यात्राओं और भविष्य की यात्रा की प्लानिंग को रद्द कर दें.

रेल यात्रा करने वाले कई यात्री पाए गए कोरोना पॉजिटिव
शुक्रवार को 8 अन्य यात्रियों को Covid-19 पॉजिटिव पाया गया है, जिन्होंने नई दिल्ली (New Delhi) से रामागुंडम आंध्र प्रदेश की यात्रा 13 मार्च को संपर्क क्रांति एक्सप्रेस (Sampark kranti Express) में की थी.



ऐसी ही एक अन्य घटना में गोदान एक्सप्रेस (Godan Express) में मुंबई से जबलपुर का सफर करने वाले चार अन्य यात्रियों को भई इसी दिन Covid-19 के टेस्ट में पॉजिटिव पाया गया है. ये सभी यात्री पिछले हफ्ते दुबई से भारत आए थे.

रेल मंत्रालय ने किया ट्वीट- 'जब तक बेहद जरूरी न हो, न करें यात्रा'
ऐसी घटनाओं का हवाला देते हुए, मंत्रालय ने अपने आधिकारिक ट्वीट (Official Tweet) में जनता से पैसेंजर और लंबी दूरी, दोनों ही तरह की ट्रेनों में तब तक यात्रा न करने की अपील की है, जब तक बेहद जरूरी न हो.

ट्वीट (Tweet) में कहा गया है, "जनता से पैसेंजर और लंबी दूरी की ट्रेनों में तब तक यात्रा न करने की गुजारिश की जाती है, जब तक यह बेहद जरूरी न हो. सुरक्षित रहें और दूसरों को सुरक्षित रखें."

15 अप्रैल तक के टिकट कैंसिल कराने पर यात्रियों को छूट
इसके साथ ही रेल मंत्रालय ने PRS काउंटर से 21 मार्च से 15 अप्रैल की तारीख के बीच के टिकट कैंसिल कराने पर रिफंड (Refund) के नियमों पर भी छूट दी है. यात्रियों को सलाह दी गई है कि वे यात्राओं को टालने के बीच रेलवे स्टेशन पर जाने से भी बचें और इस सुविधा का लाभ उठाएं ताकि कोरोना वायरस के संक्रमण के फैलने से बचा जा सके.

यह भी पढ़ें: गुजरात में कोरोना वायरस के 6 नए मामले, संक्रमितों की संख्या 13 हुई

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 21, 2020, 6:29 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर