NEET-JEE Exams: मुंबई में परीक्षा में शामिल होने के लिए स्टूडेंट्स को रेलवे ने दी ये छूट

NEET-JEE Exams: मुंबई में परीक्षा में शामिल होने के लिए स्टूडेंट्स को रेलवे ने दी ये छूट
जेईई मेन परीक्षा 1 सितंबर से शुरू होगी.

रेल मंत्री (Rail Minister) पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने कहा है कि मुंबई में परीक्षा देने के लिए स्टूडेंट्स और उनके पैरेंट्स को विशेष उपनगरीय सेवाओं से यात्रा करने की अनुमति दी गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 31, 2020, 11:50 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. रेलवे ने नीट (NEET) और जेईई (JEE) की परीक्षाएं दे रहे स्टूडेंट्स और उनके अभिभावकों को परीक्षा के दिन मुंबई में विशेष उपनगरीय सेवाओं से यात्रा करने की अनुमति दी है. इसकी जानकारी रेल मंत्री पीयूष गोयल ने दी है. रेल मंत्री ने सामान्य यात्रियों से यात्रा नहीं करने का अनुरोध किया है. राष्ट्रीय अर्हता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) 13 सितंबर को होने जा रही है जबकि अभियांत्रिकी प्रवेश परीक्षा जेईई मुख्य एक से छह सितंबर तक कराने की योजना बनायी गयी है.

करीब 8.58 लाख विद्यार्थियों ने जेईई मुख्य के लिए तथा 15.97 लाख विद्यार्थियों ने नीट के लिए पंजीकरण कराया है. कोरोना वायरस महामारी के चलते ये परीक्षाएं दो बार टाली जा चुकी हैं. गौरतलब है कि नीट और जी की परीक्षाओं को लेकर देशभर में विरोध हो रहा है. सोशल मीडिया पर इस परीक्षा को टाले जाने के लिए कई दिनों से हैशटैग ट्रेंड कर रहे हैं.

IIT स्टूडेंट्स ने कैंडिडेट्स की मदद के लिए लॉन्च किया पोर्टल
इससे पहले खबर आई थी कि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) के छात्रों एवं पूर्व छात्रों ने जेईई और नीट (एनईईटी) की परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों के लिए परिवहन सुविधा मुहैया कराने के मद्देनजर एक पोर्टल की शुरुआत की है.
छात्रों ने यात्रा करने को लेकर चिंता जाहिर की


कोरोना वायरस जोखिम के बीच छात्रों ने यात्रा करने को लेकर सोशल मीडिया पर चिंता जाहिर की थी. कई छात्र ऐसे भी हैं जो लॉकडाउन के बाद अलग-अलग शहरों को चले गए और अब वह अपने परीक्षा केंद्रों से काफी दूर हैं.



छात्रों की बड़ी चिंता परीक्षा केंद्रों तक पहुंचना
आईआईटी दिल्ली के निदेशक वी रामगोपाल राव ने कहा, ' कोविड-19 संकट के दौरान, छात्रों के बीच सबसे बड़ी चिंता परीक्षा केंद्रों तक पहुंचने को लेकर है. विभिन्न आईआईटी के छात्रों एवं पूर्व छात्रों ने मिलकर एक ऐसे पोर्टल की शुरुआत की जहां ऐसे मददगार लोगों को जोड़ा जा सके जोकि जरूरतमंद उम्मीदवारों की सहायता करना चाहते हैं.'
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज