कोरोना संकट के बीच ऑक्सीजन एक्सप्रेस से देश में यूं पहुंचाई जा रही है 'सांस'

आज दिल्ली को ऑक्सीजन ट्रेन की पहली खेप मिली. (तस्वीर-RailMinIndia twitter)

आज दिल्ली को ऑक्सीजन ट्रेन की पहली खेप मिली. (तस्वीर-RailMinIndia twitter)

रेलवे (Indian Railways) अब तक अपनी विशेष ट्रेनों के जरिए 450 टन ऑक्सीजन की सप्लाई कर चुका है. भीषण ऑक्सीजन संकट का सामना कर रही राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली को भी मंगलवार को 70 टन मेडिकल ऑक्सीजन की खेप मिली. दिल्ली को ये ऑक्सीजन की खेप जिंदल स्टील एंड पावर प्लांट लिमिटेड से मिली है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 27, 2021, 11:30 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देशभर कोरोना की प्रचंड दूसरी लहर (Covid-19 Second Wave) के बीच भारतीय रेलवे (Indian Railways) ऑक्सीजन संकट को दूर करने के जबरदस्त प्रयास कर रहा है. रेलवे अब तक अपनी विशेष ट्रेनों के जरिए 450 टन ऑक्सीजन की सप्लाई कर चुका है. भीषण ऑक्सीजन संकट का सामना कर रही राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली को भी मंगलवार को 70 टन मेडिकल ऑक्सीजन की खेप मिली. दिल्ली को ये ऑक्सीजन की खेप जिंदल स्टील एंड पावर प्लांट लिमिटेड से मिली है.

रेल मंत्रालय के मुताबिक इन विशेष ट्रेनों के जरिए अब तक महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और दिल्ली में 450 मीट्रिक टन ऑक्सीजन पहुंचाई जा चुकी है. बताया गया है कि एक और ऑक्सीजन एक्स्प्रेस बोकारो से जबलपुर भेजी जा रही है जो मध्य प्रदेश में ऑक्सीजन संकट को दूर करने की कोशिश करेगी. वहीं यूपी से एक और खाली ट्रेन बोकारो पहुंच चुकी है जहां से ऑक्सीजन की खेप यूपी भेजी जाएगी.

Youtube Video


कोरोना मरीजों के लिए 2670 कोविड केयर बेड तैयार किए
इससे पहले सोमवार को रेलवे ने बताया था कि उसने कोरोना मरीजों के लिए 2670 कोविड केयर बेड तैयार किए हैं. रेल मंत्रालय ने इस संबंध में घोषणा की है कि उसने चार राज्यों के 9 स्टेशन पर कोविड केयर बेड तैनात कर दिए हैं. ये चार राज्य देश के कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित महाराष्ट्र, दिल्ली, यूपी और मध्य प्रदेश हैं. रेलवे ने ये बेड इन राज्यों में कोरोना बेड की कमी की खबरों के बीच तैयार किए हैं. सबसे ज्यादा बेड दिल्ली के लिए तैयार किए गए हैं.

वर्तमान में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रेलवे ने 75 कोच मुहैया कराए हैं जिनमें 1200 कोविड केयर बेड हैं. इनमें से 50 कोच शकूरबस्ती रेलवे स्टेशन और 25 कोच आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर मौजूद हैं. वहीं उत्तर प्रदेश में कुल पचास कोच लगाए गए हैं. ये कोच फैजाबाद, भदोही, वाराणसी, बरेली और नजीबाबाद में तैनात हैं. कुल कोविड बेड की संख्या 800 है. वहीं मध्य प्रदेश में 20 कोच तैनात किए हैं जिनमें 292 बेड हैं. वहीं महाराष्ट्र में 24 कोच लगाए गए हैं जिनमें 292 बेड हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज