Isolation coach News – रेलवे ने सबसे अधिक आइसोलेशन कोच दिल्‍ली और असम में किए तैनात, जानें क्‍यों?

मांग के अनुसार अन्‍य राज्‍यों में भी की जा सकती है कोच की तैनाती.

मांग के अनुसार अन्‍य राज्‍यों में भी की जा सकती है कोच की तैनाती.

भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने कोरोना के मरीजों (corona) के लिए अब तक 8 राज्‍यों में आइसोलेशन कोच (isolation coaches) तैनात किए हैं. सबसे अधिक दिल्‍ली व असम में तैनात हैं.

  • Share this:

नई दिल्‍ली. भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने कोरोना (corona) मरीजों के लिए राज्‍यों (states) की डिमांड पर 8 राज्‍यों में आइसोलेशन कोच (isolation coaches) तैनात किए हैं. इनमें सबसे अधिक कोच दिल्‍ली और असम में तैनात किए गए हैं. रेलवे मंत्रालय (ministry of railway) ने राज्‍यों  की मांग के अनुसार कोचों की तैनाती की है. हालांकि भर्ती पेशेंट के मामले में सबसे अधिक महाराष्‍ट्र में हैं.  4000 से अधिक कोचों को आइसोलेशन कोच  में तब्‍दील  किया जा चुका है और जरूरत के अनुसार इनकी संख्‍या बढ़ाई जाएगी.

रेलवे मंत्रालय के अनुसार मौजूदा समय 8 राज्‍यों के अलग-अलग शहरों में आइसोलेशन कोच तैनात हैं. सबसे अधिक 75 कोच दिल्‍ली में तैनात किए गए हैं, जिनमें1200 बेड हैं. वहीं  दूसरे नंबर पर असम में 71 कोच अलग अलग शहरों में तैनात हैं, जिसमें 1120 बेड हैं, यहां पर मौजूदा समय एक भी मरीज भर्ती नहीं है. मौजूदा समय  आइसोलेशन कोचों में केवल तीन राज्‍यों दिल्‍ली, महाराष्‍ट्र और मध्‍य प्रदेश में मरीज भर्ती हैं. 5 राज्‍यों में एक भी मरीज भर्ती नहीं है. रेलवे के अनुसार कोरोना मरीज ठीक होकर आइसोलेशन कोच से डिस्‍चार्ज हो रहे हैं. रेलवे बोर्ड के चेयरमैन और सीईओ सुनीत शर्मा (Chairman, CEO, Railway Board) ने बताया कि जरूरत के अनुसार अन्‍य राज्‍यों पर भी आइसोलेशन कोच की तैनाती की जाएगी. राज्‍य सरकारों को पत्र भेजकर सूचित किया जा चुका है कि किन-किन लोकेशन में आइसोलेशन कोच खड़े हैं, जरूरत पड़ने पर तत्‍काल संबंधित स्‍थानों पर भेजा जा सकता है.

किस राज्‍य में कितने कोच, बेड और मरीज हैं भर्ती

दिल्‍ली में 75 रेलवे कोच,1200 बेड, भर्ती पेशेंट 5
महाराष्‍ट्र में  रेलवे 60 कोच, 890 बेड, भर्ती 114 पेशेंट

मध्‍य प्रदेश में 43 रेलवे कोच, 612 बेड, भर्ती पेशेंट 62

गुजरात में 20 रेलवे कोच, 304 बेड, भर्ती पेशेंट नहीं



उत्‍तर प्रदेश में 50 कोच, 800 बेड, भर्ती पेशेंट नहीं

नागालैंड में  10 कोच,160 बेड, भर्ती पेशेंट नहीं

असम में 71 कोच, 1120 बेड, भर्ती पेशेंट नहीं

त्रिपुरा में 20 कोच, 320 बेड, भर्ती पेशेंट नहीं

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज