लाइव टीवी

रेलवे ने स्टेशन पर फंसे यात्रियों के वेटिंग रूम में ठहरने की समय सीमा बढ़ाई

भाषा
Updated: March 23, 2020, 4:31 PM IST
रेलवे ने स्टेशन पर फंसे यात्रियों के वेटिंग रूम में ठहरने की समय सीमा बढ़ाई
रेलवे ने यात्रियों के लिए वेटिंग रूम बुक करने की समय सीमा बढ़ाई (News 18)

नियम के मुताबिक रिटायरिंग रूम (Retiring Room) को न्यूनतम तीन घंटे और अधिकतम 48 घंटे के लिए बुक (Book) किया जा सकता है.

  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने सभी स्टेशन मास्टरों (station masters) को रेल सेवाओं पर लगी रोक के चलते फंसे यात्रियों के रिटायरिंग रूम (स्टेशन पर उपलब्ध ठहरने की जगह) में ठहरने की समय सीमा (Limit) को बढ़ाने के निर्देश जारी किए हैं.

नियम के मुताबिक रिटायरिंग रूम (Retiring Room) को न्यूनतम तीन घंटे और अधिकतम 48 घंटे के लिए बुक (Book) किया जा सकता है.

1-2 दिन बाद सफर करने वाले यात्रियों को होने वाली परेशानी के चलते किया गया ऐसा
आदेश में कहा गया, “ऐसा मालूम हुआ है कि रिटायरिंग रूम में मौजूद कुछ यात्री एक या दो दिन बाद सफर करने वाले थे. उन्हें ट्रेनें रद्द (Train cancel) होने के बाद समस्या आ रही है और उनके पास कहीं जाने की जगह नहीं है.”



इसमें कहा गया, “ रेलवे बोर्ड (Railway board) ने फैसला किया है कि ऐसे सभी मामलों में ठहरने की अवधि को सीमित करने संबंधी नियम को दरकिनार करते हुए यह अवधि बढ़ाई जा सकती है. रेल सेवाएं सामान्य होने तक यह राहत मिलेगी. फंसे हुए यात्रियों के लाभ के लिए सभी स्टेशन मास्टरों को इस निर्देश से जल्द अवगत करा दिया गया है.”

भारतीय रेलवे पहले ही सभी पैसेंजर ट्रेनों को 31 मार्च तक कर चुका है बंद
बता दें रेलवे ने रविवार को देश भर में सभी यात्री ट्रेन सेवाओं पर रोक लगा दी थी. इससे पहले कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने बड़ा फैसला लिया है. रेलवे मंत्रालय ने 31 मार्च तक सभी ट्रेन सर्विसेज़ को सस्पेंड कर दिया है. यानी 31 मार्च तक देश में ट्रेनें नहीं चलेंगी. मेल, सुपरफास्ट और पैसेंजर ट्रेनेंं 31 मार्च तक नहीं चलेंगी. इस दौरान केवल मालगाड़ी ही चलेंगी. रेलवे मंत्रालय के मुताबिक, 31 मार्च तक मालगाड़ियां चलेंगी. कोरोना के संक्रमण से आम जनता को बचाने के लिए यह कदम उठाया गया है. ट्रेनों में सामान्‍य रूप से अक्‍सर भीड़ होती है. सारे कोच खचाखच भरे रहते हैं. ऐसे में संक्रमण बहुत घातक रूप ले सकता है.

रेलवे ने अपनी कई ट्रेनें रद्द करके शुक्रवार को ही अपनी सेवाओं (Services) में कटौती कर दी थी, लेकिन उसने उन ट्रेनों को यात्रा जारी रखने की अनुमति दे दी थी जो पहले ही अपनी यात्रा शुरू कर चुकी थीं. रेलवे के नए आदेश के अनुसार 22 मार्च की आधी रात से 31 मार्च की आधी रात तक केवल मालगाड़ियां चलेंगी.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस को लेकर रेलवे का बड़ा फैसला, 31 मार्च तक सभी पैसेंजर ट्रेनें रद्द

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 23, 2020, 4:31 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर