लाइव टीवी

रेलवे कर्नाटक में चलाएगा पहली अंतर-राज्यीय ट्रेन, 22 मई से होगी शुरू

News18Hindi
Updated: May 21, 2020, 12:13 AM IST
रेलवे कर्नाटक में चलाएगा पहली अंतर-राज्यीय ट्रेन, 22 मई से होगी शुरू
एक जून से यूपी के कई शहरों को यात्री ट्रेनें मिलने जा रही हैं. (सांकेतिक तस्वीर)

कर्नाटक सरकार (Government of Karnataka) ने राज्य में शुरू होने वाली पहली ट्रेन का भी ऐलान कर दिया है. राज्य सरकार के मुताबिक, बेलगावी-हुबली-बेलगावी और बेंगलुरु-मैसूर स्पेशल ट्रेन 22 मई से शुरू हो जाएगी.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना लॉकडाउन (Corona lockdown) का चौथा फेस चालू हो चुका है. लॉकडाउन 4.0 में केंद्र सरकार द्वारा राज्यों को कुछ अधिकार दिए गए हैं. इसी के तहत कर्नाटक सरकार (Government of Karnataka) ने ट्रेनों (Trains) के संचालन की अनुमति देने का फैसला किया है. कर्नाटक सरकार ने राज्य में शुरू होने वाली पहली अंतर-राज्यीय ट्रेन का भी ऐलान कर दिया है. राज्य सरकार के मुताबिक, बेलगावी-हुबली-बेलगावी और बेंगलुरु-मैसूर स्पेशल ट्रेन 22 मई से शुरू हो जाएगी.

इन ट्रेन की बुकिंग भी आईआरसीटीसी पोर्टल के जरिए ऑनलाइन ही होगी. कोरोना वायरस लॉकडाउन शुरू होने के बाद पहली बार रेलवे राज्यों के भीतर ट्रेन सेवा शुरू करने जा रहा है. रेल राज्य मंत्री सुरेश आंगादी ने ट्वीट किया, "कर्नाटक में विशेष रेलगाड़ियां शुरू होने जा रही है. बेंगलुरु-बेलगावी और बेंगलुरु-मैसूर तक ट्रेन शुरू करने की इजाजत दी गई है. यात्रियों को टिकट ऑनलाइन बुक करना होगा."

रेलवे बोर्ड ने भी दी मंजूरी
कर्नाटक सरकार द्वारा राज्य के भीतर ट्रेन सेवाएं शुरू करने के ऐलान के बाद रेलवे बोर्ड ने भी इसकी मंजूरी दे दी है. रेलवे ने पहले सभी नियमित ट्रेनों का परिचालन 30 जून तक रद्द कर दिया था. बुधवार को एसडब्ल्यूआर को दिए एक विज्ञप्ति में, बोर्ड ने कहा कि ट्रेनों को जल्द से जल्द सुविधाजनक तिथि पर ज़ोन में चलाया जा सकता है.



इन स्टेशनों पर रूकेगी ट्रेन


बोर्ड ने कहा कि दोनों ट्रेनों को पूरी तरह से आरक्षित ट्रेनों के रूप में संचालित किया जाएगा और सोशल डिस्टेंसिंग  सख्त रखरखाव किया जाएगा. बेंगलुरु-बेलागवी सेवा सुबह 8 बजे बेंगलुरु से रवाना होगी, दोपहर 3.25 बजे हुबली और शाम 4.30 बजे बेलागवी पहुंचेगी. अपनी वापसी की यात्रा में, यह सुबह 8 बजे बेलगावी, हुबली से 10.50 बजे और शाम 4.30 बजे बेंगलुरु पहुंचेगी. यह यशवंतपुर, तुमकुरु, अर्सिकेरे, बिरूर, चिक्काजाजुर, दावणगेरे, हरिहर, रानीबेन्नूर, हावेरी, हुबली और धारवाड़ में रुकेगी.

इन दिनों में होगा ट्रेन का संचालन
बेंगलुरु से यह ट्रेन सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को और बेलगावी से मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को संचालित होगी. बेंगलुरु-मैसूरु दैनिक एक्सप्रेस स्पेशल सुबह 9.20 बजे बेंगलुरू से दोपहर 12.45 बजे मैसूरु पहुंचेगी, जबकि वापसी की दिशा में, यह मैसूरु से 1.45 बजे प्रस्थान करेगी और शाम 5 बजे बेंगलुरु पहुंचेगी. यह केंगेरी, रामानगरम, मद्दुर, मंड्या, पांडवपुरा और नागनहल्ली स्टेशनों पर रूकेगी.

ये भी पढ़ें-
लगभग 10 करोड़ प्रवासी मजदूरों के भविष्य को लेकर क्यों उठने लगे हैं सवाल?

भारतीय रेलवे के लिए गर्व का पल, सबसे शक्तिशाली स्वदेशी AC इंजन का हुआ ट्रायल

First published: May 21, 2020, 12:05 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading