रेलवे ने 1 मई से अब तक चलाई 2570 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें, 32 लाख मजदूर पहुंचे घर

रेलवे ने 1 मई से अब तक चलाई 2570 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें, 32 लाख मजदूर पहुंचे घर
रेलवे के आंकडों के अनुसार उत्तर प्रदेश में सर्वाधिक 1246 श्रमिक विशेष रेलगाड़ियां पहुंची हैं.

एक मई से अब तक 2,570 श्रमिक विशेष ट्रेनों (Special Trains) से 32 लाख प्रवासी कामगारों (Migrants Labours) को उनके घरों तक पहुंचाया है.

  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने एक मई से अब तक 2,570 श्रमिक विशेष ट्रेनों (Special Trains) से 32 लाख प्रवासी कामगारों (Migrants Labours) को उनके घरों तक पहुंचाया है. श्रमिक विशेष ट्रेनें मुख्यत: राज्यों के अनुरोध पर चलाई जा रही हैं जो लॉकडाउन (Lockdown) के कारण फंसे प्रवासी कामगारों को उनके गृह राज्यों तक भेजना चाहते हैं. रेलवे इन ट्रेनों को चलाने के कुल व्यय का 85 फीसद व्यय खुद वहन कर रही है शेष राशि राज्य दे रहे हैं. कुल 2,570 ट्रेनों में से 505 रेलगाड़ियां अपने गंतव्य तक अभी नहीं पहुंची हैं.
शेष 2,065 रेलगाडियों ने अपनी यात्राएं पूरी कर ली हैं.

रेलवे अधिकारी ने बताया कि एक ट्रेन के परिचालन का औसत खर्च 80 लाख रुपए है और इस हिसाब से 2570 ट्रेनों का चलाने का कुल खर्च 2056 करोड़ रुपए हुआ और इसका 85 प्रतिशत यानी 1747 करोड़ रुपए रेलवे ने खर्च किया है.

News18 Polls: लॉकडाउन खुलने पर ये काम कबसे और कैसे करेंगे आप?







राज्यवार समझिए पूरा आंकड़ा
रेलवे के आंकडों के अनुसार उत्तर प्रदेश में सर्वाधिक 1246 श्रमिक विशेष रेलगाड़ियां पहुंची हैं, इसके बाद बिहार में 804 और झारंखड में 124 रेलगाड़ियां पहुंची हैं. वहीं गुजरात ने 759, महाराष्ट्र ने 483 और पंजाब ने 291 श्रमिक विशेष रेलगाड़ियों से प्रवासी कामगारों को रवाना किया है.

पैदल, साइकिल से घर जा रहे थे मजदूर
गौरतलब है कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लागू लॉकडाउन के चलते हजारों की संख्या में प्रवासी कामगार पैदल, साइकिलों से अथवा अन्य साधनों से अपने घरों के लिए रवाना होने लगे थे. विभिन्न सड़क दुर्घटनाओं में अनेक प्रवासी कामगारों की मौत भी हुई. इसके बाद रेलवे ने एक मई से कामगारों को उनके गृह राज्यों तक पहुंचाने के लिए श्रमिक विशेष रेलगाड़ियों का परिचालन शुरू किया.

ये भी पढ़ेंः-
पढ़ाई से बचने के लिए कोशिश करते बच्चे का वीडियो वायरल, लोग कह रहे 'नौटंकी'

ट्विटर पर ट्रेंड हुआ #myplansvs2020, लोगों ने शेयर किए मजेदार मीम्स



 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading