IRCTC- रेलवे अब बस के टिकट और टैक्‍सी भी बुक करेगा, जानें कैसे

आईआरसीटीसी की वेबसाइट से बस के टिकट भी बुक होंगे.

आईआरसीटीसी की वेबसाइट से बस के टिकट भी बुक होंगे.

रेलवे मंत्रालय (Railway Ministry) आईआरसीटीसी (IRCTC) के माध्‍यम से बस की टिकट भी बुक करेगा. रेलवे (Railway) का प्‍लान पैसेंजरों को उनके गंतव्‍य तक पहुंचाना है. इसके लिए टैक्‍सी का विकल्‍प भी मौजूद रहेगा. यह सुविधा इसी माह शुरू हो जाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 3, 2021, 8:52 AM IST
  • Share this:

नई दिल्‍ली. ट्रेन, फ्लाइट के बाद अब रेलवे मंत्रालय (Railway Ministry) बस के टिकट भी बुक करेगा. यह बुकिंग रेलवे की पीएसयू आईआरसीटीसी (IRCTC) के माध्‍यम से होगी. रेलवे (Railway) का प्‍लान पैसेंजरों को उनके आखिरी गंतव्‍य तक पहुंचाना है. बस की बुकिंग के लिए देश की एक बड़ी एग्रीगेटर कंपनी से करार करने की तैयारी है, जो पैसेंजरों को पूरे देश में बस के अलावा टैक्सियां सेवा भी उपलब्‍ध कराएगी. यह सुविधा इसी माह शुरू हो जाएगी.

रेलवे मंत्रालय (Railway Ministry) के सूत्रों के अनुसार रेलवे शहर से लेकर गांव-गांव तक ट्रांसपोर्ट की सुविधा उपलब्‍ध कराने का प्‍लान  बना रही है. आईआरसीटीसी के माध्‍यम से अभी ट्रेन और फ्लाइट के लिए  बुकिंग की जा सकती हैं. पैसेंजरों को अपने गंतव्‍य तक जाने के लिए ट्रेन या फ्लाइट के बाद भी सफर करना होता है. इसके लिए उन्‍हें बस या टैक्सियों का सहारा लेना पड़ता है. गतंव्‍य तक जाने के लिए ट्रांसपोर्ट का उचित साधन न मिलने से उन्‍हें परेशानी होती है. पैसेंजरों को इस परेशानी से बचाने के लिए आईआरसीटीसी (IRCTC) बसों और टैक्सियों की बुकिंग शुरू करने जा रहाा है.

सूत्रों के अनुसार आईआरसीटीसी ने इसके लिए देश की बढ़ी एग्रीगेटर कंपनी भी लगभग तय कर ली है, मौजूदा समय इस कंपनी से करीब 50 हजार बसें कनेक्‍ट हैं. यह कंपनी टैक्‍सी सेवा भी उपलब्‍ध कराएगी. आईआरसीटीसी की 26 राज्‍यों में यह सुविधा कराने की तैयारी है. इसकी घोषणा जल्‍द कर दी जाएगी.

इस तरह होगी बसों की बुकिंग
मौजूदा समय आईआरसीटीसी की वेबसाइट में ट्रेन और फ्लाइट बुकिंग का विकल्‍प मौजूद है. जल्‍द ही बसों और टैक्सियों का विकल्‍प वेबसाइट (Website) पर दिखेगा. पैसेंजर अपने गंतव्‍य के अनुसार बस का टिकट या टैक्‍सी बुक कर सकेंगे. यह सुविधा देने के एवज में आईआरसीटीसी बेस फेयर का 5 से 15 फीसदी तक कमीशन लेगी.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज