लाइव टीवी

एक बार फिर मौसम लेगा करवट, IMD ने इन इलाकों में बारिश और ओले गिरने की दी चेतावनी

News18Hindi
Updated: March 20, 2020, 6:04 PM IST
एक बार फिर मौसम लेगा करवट, IMD ने इन इलाकों में बारिश और ओले गिरने की दी चेतावनी
देश के इन राज्यों में फिर मौसम बिगड़ने की आशंका (प्रतीकात्मक तस्वीर)

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, ओडिशा, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कई इलाकों में भारी बारिश के साथ ओलावृष्टि हो सकती है. वहीं, दिल्ली, हरियाणा और पश्चिम उत्तर प्रदेश में फिर से बारिश की संभावना है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 20, 2020, 6:04 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. गर्मियां शुरू होने से पहले एक बार फिर मौसम करवट ले सकता है. मौसम विभाग (India Meteorological Department) के मुताबिक, अगले पांच दिनों में कई राज्यों में मौसम खराब होने की संभावना है. मौसम विभाग ने बताया कि आने वाले दिनों में भारी बारिश और ओले गिरने की संभावना है. ऐसे में आने वाले दिनों में सावधानी बरतने की जरूरत है.

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, ओडिशा, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कई इलाकों में भारी बारिश के साथ ओलावृष्टि हो सकती है. साथ ही 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है. वहीं, दिल्ली, हरियाणा, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश, झारखंड, असम, मेघालय, आंध्र प्रदेश, केरल समेत देश के कई राज्यों में बिजली कड़कने के साथ बारिश हो सकती है. 20 मार्च को केरल और महाराष्ट्र से लगने वाले कई स्थानों पर हीट वेव की आशंका जताई गई है.

मौसम विभाग ने जारी की पीली चेतावनी
विभाग ने शनिवार और सोमवार को हिमाचल प्रदेश में बिजली कड़कने के साथ भारी बारिश और बर्फबारी के लिए पीले मौसम की चेतावनी जारी की है. शिमला में विभाग ने 26 मार्च तक राज्य में बारिश और बर्फबारी का अनुमान लगाया है. हालांकि, इसमें केवल 21 और 23 मार्च के लिए पीले रंग की चेतावनी जारी की है और मध्य पहाड़ियों में बारिश और बर्फबारी, मैदानी इलाकों में गरज के साथ बारिश की आशंका जताई है. मौसम विभाग ने खतरनाक मौसम से पहले जनता को सतर्क करने के लिए चेतावनी जारी की है, जिसमें 'पीला' कम से कम खतरे का संकेत है. इस बीच, पिछले 24 घंटों में राज्य के कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हुई.



14 मार्च को दिल्ली-एनसीआर में गिरे थे ओले
बता दें कि पिछले शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी समेत आसपास के कई हिस्सों में भारी बारिश के साथ ही ओले पड़े. मौसम विभाग ने बताया था कि सुबह से ही आसमान पर बादल छाए हुए थे और न्यूनतम तापमान मौसम के औसत से एक डिग्री ज्यादा यानी 16.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. सुबह साढ़े आठ बजे हवा में नमी का स्तर 88 प्रतिशत दर्ज किया गया था.

ये भी पढ़ें :- कोरोना वायरस के चलते ममता का बड़ा कदम, अगले 6 महीने मुफ्त मिलेंगे गेहूं-चावल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 20, 2020, 5:37 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर