रात भर रुक-रुक कर बारिश से बदला दिल्‍ली-NCR का मौसम, प्रदूषण से मिली राहत

रात भर रुक-रुक कर बारिश से बदला दिल्‍ली-NCR का मौसम, प्रदूषण से मिली राहत
प्रतीकात्मक तस्वीर

वहीं कश्मीर घाटी में मंगलवार को प्रशासन ने ऊंचे इलाकों में ताजा हिमपात के बाद सात जिलों में कम खतरे वाले हिमस्खलन की चेतावनी जारी की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 14, 2018, 7:40 AM IST
  • Share this:
दिल्‍ली-एनसीआर में मंगलवार देर रात और बुधवार तड़के रुक-रुक कर बारिश होती रही. बारिश और आसमान में धुंध के कारण तापमान में गिरावट आई है. मंगलवार सुबह से ही दिल्ली के मौसम ने करवट ले ली थी. सुबह से ही आसमान में बादल छाए रहे और रुक रुक कर हल्की बारिश शुरू हो गई. मौसम विभाग ने भी भविष्यवाणी की थी कि दिल्ली एनसीआर में बारिश के कारण वायु प्रदूषण में रोक लगेगी.

वहीं कश्मीर घाटी में मंगलवार को प्रशासन ने ऊंचे इलाकों में ताजा हिमपात के बाद सात जिलों में कम खतरे वाले हिमस्खलन की चेतावनी जारी की है. एक अधिकारी ने बताया कि ताजा हिमपात के मद्देनजर बांदीपुरा, बारामूला, अनंतनाग, कुलगाम, बडगाम, कुपवाड़ा और गंदेरबल जिलों के हिमस्खलन के लिहाज से संवेदनशील इलाकों में 24 घंटे के लिए कम खतरे वाले हिमस्खलन की चेतावनी जारी की गई है.

दिल्‍ली-एनसीआर के लोग पिछले कुछ दिनों से जहरीली हवा से जूझ रहे थे. मंगलवार की दोपहर हुई बारिश ने न केवल मौसम के मिजाज को बदल दिया बल्‍कि वायु प्रदूषण में भी गिरावट ला दी. बारिश के कारण विजिबिलिटी साफ हो गई. मौसम साफ हो जाने से लोगों ने राहत की सांस ली.



दिल्ली में सरकार कराने वाली है बारिश, जानें क्यों?



गौरतलब है कि दिल्‍ली की आबोहवा और भी जहरीली हो गई है. पराली जलाने के मामलों में कमी आने के बावजूद दिल्‍ली में सांस लेना काफी मुश्‍किल हो गया है. मंगलवार को दिल्‍ली के आनंद विहार इलाके में वायु सूचकांक 449 दर्ज किया गया है. देश की राजधानी की बात करें तो सभी इलाकों में वायु सूचकांक 400 के पार ही देखा जा रहा है.

दिल्‍ली: तेज रफ्तार ट्रक ने ट्रैफिक पुलिस ASI को 100 मीटर तक घसीटा, मौत

दिवाली को कई दिन बीत जाने के बाद भी दिल्‍ली की हवा अभी भी साफ होती नहीं दिखाई दे रही है. दिल्‍ली में लगभग सभी इलाकों में वायु सूचकांक 400 के पार पहुंच चुका है. आईटीओ में वायु की गुणवत्‍ता 407, जहांगीरपुरी में 450, मुंडका में 455, वजीरपुर में 455 और विवेक विहार में वायु की गुणवत्‍ता 422 दर्ज की गई है. एनसीआर की बात करें तो गुरुग्राम को छोड़कर सभी शहरों की हालत खराब दिखाई दे रही है. ग्रेटर नोएडा में वायु सूचकांक 407, गाजियाबाद में 428 जबकि गुरुग्राम में वायु सूचकांक 214 दर्ज किया गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading