दिल्‍ली-एनसीआर में हल्की बारिश से बदला मौसम, कम होगा प्रदूषण

दिल्ली के सभी इलाकों में वायु सूचकांक 400 के पार ही देखा जा रहा है. बारिश के कारण्‍ा प्रदूषण में कमी आने की संभावना है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 13, 2018, 2:09 PM IST
  • Share this:
दिल्‍ली-एनसीआर में मंगलवार दोपहर हल्की बारिश ने मौसम का मिजाज बदल दिया. आसमान में धुंध और धूप न निकलने के कारण तापमान में गिरावट आई है. मौसम विभाग के मुताबिक, जिस तरह से दिल्ली-एनसीआई की हवा में प्रदूषण बढ़ रहा है, बारिश के कारण उसमें रोक लगेगी.

दिल्‍ली-एनसीआर के लोग पिछले कुछ दिनों से जहरीली हवा से जूझ रहे थे. मंगलवार की दोपहर हुई बारिश ने न केवल मौसम के मिजाज को बदल दिया बल्‍कि वायु प्रदूषण में भी गिरावट ला दी. बारिश के कारण विजिबिलिटी साफ हो गई. मौसम साफ हो जाने से लोगों ने राहत की सांस ली.

इसे भी पढ़ें -तमिलनाडु और पुडुचेरी से टकरा सकता है चक्रवाती तूफान गाजा, अलर्ट पर बचाव दल



गौरतलब है कि दिल्‍ली की आबोहवा और भी जहरीली हो गई है. पराली जलाने के मामलों में कमी आने के बावजूद दिल्‍ली में सांस लेना काफी मुश्‍किल हो गया है. मंगलवार को दिल्‍ली के आनंद विहार इलाके में वायु सूचकांक 449 दर्ज किया गया है. देश की राजधानी की बात करें तो सभी इलाकों में वायु सूचकांक 400 के पार ही देखा जा रहा है.
दिवाली को कई दिन बीत जाने के बाद भी दिल्‍ली की हवा अभी भी साफ होती नहीं दिखाई दे रही है. दिल्‍ली में लगभग सभी इलाकों में वायु सूचकांक 400 के पार पहुंच चुका है. आईटीओ में वायु की गुणवत्‍ता 407, जहांगीरपुरी में 450, मुंडका में 455, वजीरपुर में 455 और विवेक विहार में वायु की गुणवत्‍ता 422 दर्ज की गई है. एनसीआर की बात करें तो गुरुग्राम को छोड़कर सभी शहरों की हालत खराब दिखाई दे रही है. ग्रेटर नोएडा में वायु सूचकांक 407, गाजियाबाद में 428 जबकि गुरुग्राम में वायु सूचकांक 214 दर्ज किया गया है.



इसे भी पढ़ें -दिल्ली में सरकार कराने वाली है बारिश, जानें क्यों?

वायु गुणवत्ता सूचकांक पर शून्य से 50 अंक तक हवा की गुणवत्ता को अच्छा, 51 से 100 तक संतोषजनक, 101 से 200 तक सामान्य, 201 से 300 के स्तर को खराब, 301 से 400 के स्तर को बहुत खराब और 401 से 500 के स्तर को गंभीर श्रेणी में रखा जाता है. वायु गुणवत्ता सूचकांक 500 से ऊपर पहुंचने पर यह 'अत्यंत गंभीर और आपात' श्रेणी में माना जाता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading