देश के कई हिस्सों में कल से शुरू हो सकती है भारी बारिश, पहले से तबाही झेल रहे कई राज्य

देश के कई हिस्सों में कल से शुरू हो सकती है भारी बारिश, पहले से तबाही झेल रहे कई राज्य
मौसम विभाग ने देश के कई हिस्सों में भारी बारिश का अनुमान जताया है.

मौसम विभाग (India Meteorological Department-IMD) के मुताबिक दक्षिण भारतीय राज्यों कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में 2 और 3 सितंबर को बहुत भारी होने की आशंका जताई गई है. वहीं पश्चिमी राजस्थान में 31 अगस्त और 1 सितंबर को कई इलाकों में भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 31, 2020, 5:01 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश के कई हिस्सों में मंगलवार से भारी से बहुत भारी बारिश (Heavy to Heavy Rain) की आशंका जताई गई है. मौसम विभाग (India Meteorological Department-IMD)  के मुताबिक दक्षिण भारतीय राज्यों कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में 2 और 3 सितंबर को बहुत भारी हो सकती है. वहीं पश्चिमी राजस्थान में 31 अगस्त और 1 सितंबर को कई इलाकों में भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है.

मौसम विभाग के मुताबिक गुजरात के कच्छ के इलाके में भी आज भारी बारिश हो सकती है. अगले दो-तीन दिनों में उत्तर पूर्वी भारत और पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में सामान्य से ज्यादा बारिश होने का अनुमान लगाया गया है.


गौरतलब है कि देश के कई हिस्सों में पिछले दो दिन से लगातार हो रही भारी बारिश से तबाही का मंजर है. अब तब बारिश और बाढ़ के चलते कम से कम 24 लोगों की मौत हो गई, जबकि 11 हजार से ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. नर्मदा नदी में पानी ज्यादा होने से मध्य प्रदेश और गुजरात के कई इलाकों में पानी भर गया है, जबकि हीराकुंड डैम से पानी बहने के चलते ओडिशा के कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं.





अगस्त में टूटा बारिश का 44 साल का रिकॉर्ड
बता दें कि इस साल अगस्त के महीने में देश में रिकॉर्ड तोड़ बारिश हुई है. मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक इस साल अगस्त के महीने में बारिश ने पिछले 44 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया. इससे पहले अगस्त के महीने में इतनी ज्यादा बारिश साल 1976 में हुई थी. अगस्त के महीने में इस साल 25 फीसदी ज्यादा बारिश हुई. 44 साल पहले देश भर में 28.4% ज्यादा बारिश हुई थी. भारत से दक्षिणी और मध्य हिस्से में इस साल ज़ोरदार बारिश हुई.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading