अपना शहर चुनें

States

राजा हिंदुस्तानी में आमिर-करिश्मा के किसिंग सीन पर दिलीप कुमार ने कही थी ये बड़ी बात, डायरेक्टर का खुलासा!

राजा हिंदुस्तानी के निर्देशक धर्मेश दर्शन ने एक इंटरव्यू में फिल्म से जुड़े कई खुलासे किए हैं.
राजा हिंदुस्तानी के निर्देशक धर्मेश दर्शन ने एक इंटरव्यू में फिल्म से जुड़े कई खुलासे किए हैं.

राजा हिंदुस्तानी (Raja Hindustani) फिल्म की कहानी और आमिर-करिश्मा (Aamir Khan-Karisma Kapoor) के अभिनय के अलावा अगर किसी चीज ने सबसे अधिक सुर्खियां बटोरी थीं तो वो है फिल्म में आमिर और करिश्मा के बीच का किसिंग सीन (Kissing Scene). उस दौर में फिल्म के किसिंग सीन को काफी बोल्ड माना गया था. अब फिल्म के निर्देशक ने इस बारे में टिप्पणी की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 27, 2020, 12:26 PM IST
  • Share this:
90 के दशक की सुपरहिट फिल्म 'राजा हिंदुस्तानी' को 24 साल पूरे हो चुके हैं. फिल्म ने दर्शकों की काफी तारीफ बटोरी थी. फिल्म में आमिर और करिश्मा के केमेस्ट्री की भी तारीफ हुई थी. फिल्म की सफलता का इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि 1997 में फिल्म को बेस्ट फिल्म का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला था, साथ ही, बेस्ट एक्टर, बेस्ट एक्ट्रेस और बेस्ट म्यूजिक का भी अवॉर्ड प्राप्त हुआ था. फिल्म की कहानी और आमिर-करिश्मा के अभिनय के अलावा अगर किसी चीज ने सबसे अधिक सुर्खियां बटोरी थीं तो वो है फिल्म में आमिर और करिश्मा के बीच का किसिंग सीन. उस दौर में फिल्म के किसिंग सीन को काफी बोल्ड माना गया था. अब फिल्म के निर्देशक ने इस बारे में टिप्पणी की है.

फिल्म के निर्देशक धर्मेश दर्शन ने टाइम्स ऑफ इंडिया को दिए एक इंटरव्यू में फिल्म से जुड़े कई खुलासे किए हैं. इस इंटरव्यू में धर्मेश ने फिल्म के किसिंग सीन को लेकर भी चर्चा की है.
धर्मेश ने बताया कि किसिंग सीन वाला सीक्वेंस लंबा था जिसे शूट करने में 2-3 दिन लगे थे. उन्होंने बताया कि किसिंग सीन स्क्रिप्ट का हिस्सा था. धर्मेश ने कहा- "जो आप चाहते हैं, वो दो बड़े कलाकारों से तब तक नहीं करा सकते जब तक कलाकार खुद सहज ना महसूस कर रहे हों. ऐसे सीन बंदूक की नोक पर नहीं शूट किए जा सकते हैं. ऐसे सीन के लिए सितारों को भी अपने निर्देशक पर यकीन करना चाहिए और उन्होंने मुझपर पूरा यकीन किया. शूट को लेकर हम तीनों के नजरिए में कोई फर्क नहीं था. करिश्मा और आमिर किसिंग सीन को लेकर बेहद सहज थे."

Dharmesh Darshan
फोटो: धर्मेश के इंस्टाग्राम से

धर्मेश ने इंटरव्यू में बताया कि किसिंग सीन को कई कैमरे से शूट किया गया था. इस वजह से सीन को शूट करने में कई रीटेक लेने पड़े थे. फिल्म के निर्देशक ने उन तमाम अफाहों का खंडन किया जिसमें ये कहा जा रहा था कि किसिंग सीन के तीन दिन बाद तक करिश्मा काफी निराश थीं. उन्होंने कहा कि करिश्मा ने फिल्म के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का पुरस्कार जीता है, वो बेहद खुश थीं.



धर्मेशन दर्शन ने बताया- "जब फिल्म सिनेमा हॉल में लगी तो मैं देखने गया था. मैंने गौर किया कि किसिंग सीन के दौरान हॉल में बिल्कुल शांति थी. किसी ने उस पर कोई टिप्पणी नहीं की और फिर जब 'परदेसी जाना नहीं' गाना आया तो लोग तालियां बजा रहे थे. किसी को उस सीन को देखकर शर्म नहीं महसूस हुई, सब ने उस सीन की तारीफ ही की.

दिलीप कुमार ने की थी अपने फिल्म के एक सीन से तुलना
धर्मेश ने दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार का जिक्र करते हुए कहा- "कई लेखकों ने 'राजा हिंदुस्तानी' के किसिंग सीन को बेस्ट किसिंग सीन माना था. यही नहीं, दिलीप कुमार जी ने 'राजा हिंदुस्तानी' के किसिंग सीन की तुलना 'मुगल-ए-आजम' फिल्म के उस सीन से की थी जिसमें सलीम, अनारकली के चेहरे पर पंख फेरता है. उन्होंने 'राजा हिंदुस्तानी' की तारीफ करते हुए कहा था कि ये सीन बहुत कोमल था जिसे उतने ही नाजुक तरीके से फिल्माया गया है. दिलीप साहब की तारीफ से मैं बहुत खुश हुआ था."

धर्मेश दर्शन ने 'राजा हिंदुस्तानी', 'धड़कन', 'बेवफा' जैसी कई फिल्मों का निर्देशन किया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज