Weather Update: उत्‍तर भारत के कई हिस्‍सों में कड़ाके की ठंड, चुरू में 0.6 तो लुधियाना में 2.1 डिग्री पर पहुंचा पारा- IMD

शिमला में हुई मौसम की पहली बर्फबारी. (Pic- ANI)

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने जानकारी दी है कि पिछले 24 घंटे में पंजाब, हरियाणा और दिल्‍ली में न्‍यूनतम तापमान में 1 से 2 डिग्री सेल्‍सियस तक की गिरावट दर्ज की गई है. वहीं सोमवार सुबह राजस्‍थान का चुरू सर्वाधिक ठंडा रहा.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. उत्‍तर भारत (North India) के कई राज्‍यों में तापमान तेजी (Weather Forecast) से गिर रहा है. ठंड (Winter) बढ़ने के साथ ही इन राज्‍यों के कुछ हिस्‍सों में कोहरा भी देखने को मिल रहा है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने जानकारी दी है कि पिछले 24 घंटे में पंजाब, हरियाणा और दिल्‍ली में न्‍यूनतम तापमान में 1 से 2 डिग्री सेल्‍सियस तक की गिरावट दर्ज की गई है. वहीं सोमवार सुबह राजस्‍थान का चुरू सर्वाधिक ठंडा रहा.

    मौसम विभाग के अनुसार राजस्‍थान के चुरू में सोमवार सुबह 8:30 बजे न्‍यूनतम तापमान 0.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. इसके साथ ही हरियाणा के नारनौल में सोमवार को सुबह न्‍यूनतम तापमान 1.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. वहीं पंजाब के लुधियाना में न्‍यूनतम तापमान 2.1 डिग्री सेल्सियस रहा.





    मौसम विज्ञान विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि अगले दो से तीन दिनों तक जम्‍मू कश्‍मीर के ऊपरी हिस्‍सों में बर्फबारी होगी. साथ ही मौसम विभाग ने सोमवार को हिमाचल प्रदेश और उत्‍तराखंड में छिटपुट स्थानों पर भी बारिश और बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया है. इससे मैदानी इलाकों में ठंड के बढ़ने की आशंका है. सोमवार को पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के कुछ स्‍थानों पर बारिश हो सकती है. साथ ही 29 से 31 दिसंबर तक उत्‍तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्‍ली, राजस्‍थान और मध्‍य प्रदेश के कुछ हिस्‍सों में अधिक ठंड पड़ेगी.

    वहीं उत्तर प्रदेश और पंजाब समेत उत्तर भारत के कई स्थानों पर रविवार को भी न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस से कम दर्ज किया गया था. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने इस सप्ताह के बाद इस क्षेत्र के कुछ हिस्सों में शीतलहर चलने और घने कोहरे का अनुमान जताया है. ऊपरी हिमालयी क्षेत्र को प्रभावित करने वाले पश्चिमी विक्षोभ के कारण राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में न्यूनतम तापमान में रविवार को मामूली वृद्धि दर्ज की गई.

    मौसम विभाग ने कहा है कि 28 से 29 दिसंबर तक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में अलग-अलग इलाकों में बहुत अधिक शीतलहर चलने का अनुमान है. इन क्षेत्रों में घना कोहरा भी छाये रहने के आसार है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.