राजस्थान राजनीतिक संकट को लेकर देश भर में राजभवनों के सामने कांग्रेस का प्रदर्शन

राजस्थान राजनीतिक संकट को लेकर देश भर में राजभवनों के सामने कांग्रेस का प्रदर्शन
हरियाणा में कांग्रेस का प्रदर्शन. (तस्वीर ट्विटर से साभार)

कांग्रेस(Congress) के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल (K.C. Venugopal) के अनुसार, दिल्ली, लखनऊ, अहमदाबाद, मुंबई, रांची, गुवाहाटी, शिमला, कोलकाता, देहरादून और कई अन्य राज्यों की राजधानियों में प्रदेश कांग्रेस कमेटियों के नेताओं एवं कार्यकर्ताओं ने धरना-प्रदर्शन में हिस्सा लिया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 28, 2020, 12:01 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कांग्रेस (Congress) ने बीजेपी पर राजस्थान (Rajasthan) में अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) सरकार गिराने का प्रयास करने का आरोप लगाते हुए सोमवार को देश भर में राजभवनों के बाहर प्रदर्शन किया. पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल के अनुसार, दिल्ली, लखनऊ, अहमदाबाद, मुंबई, रांची, गुवाहाटी, शिमला, कोलकाता, देहरादून और कई अन्य राज्यों की राजधानियों में प्रदेश कांग्रेस कमेटियों के नेताओं एवं कार्यकर्ताओं ने धरना-प्रदर्शन में हिस्सा लिया. उन्होंने कहा कि बीजेपी और केंद्र सरकार के ‘लोकतंत्र एवं संविधान विरोधी’ कदमों के खिलाफ यह धरना दिया गया.

क्या बोले चिदंबरम
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने संवाददाताओं से बातचीत करते हुए आरोप लगाया, ‘2014 से बीजेपी सरकार द्वारा नियुक्त किए गए राज्यपालों ने बार-बार संविधान की मूल भावना का उल्लंघन किया है. इस प्रक्रिया में संसदीय लोकतंत्र और इसकी परंपराओं को नुकसान पहुंचाया है.’ उन्होंने कहा,, ‘राजस्थान के राज्यपाल के रुख से हम अचंभित और आहत हैं. इसलिए, हमने आज देश भर में राजभवनों के समक्ष प्रदर्शन किया ताकि संविधान के उल्लंघन की तरफ जनता का ध्यान खींचा जा सके.’ दिल्ली में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष चौधरी अनिल कुमार के नेतृत्व में पार्टी के नेताओं एवं कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया, हालांकि उपराज्यपाल के कार्यालय तरफ बढ़ने का प्रयास करते समय पुलिस ने इन्हें हिरासत में ले लिया. कुछ देर बाद इन्हें छोड़ दिया गया.

दिल्ली में प्रदर्शन
कुमार ने कहा, ‘हम उपराज्यपाल महोदय को बताना चाह रहे थे कि बीजेपी और केंद्र की उसकी सरकार किस तरह से राजस्थान में लोकतंत्र की हत्या कर रही हैं. लेकिन, दिल्ली पुलिस ने हमें उपराज्यपाल के कार्यालय की तरफ बढ़ने से पहले ही रोक दिया है.’ उत्तर प्रदेश के राजभवन के सामने धरना-प्रदर्शन कर रहे प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू समेत कई नेताओं को गिरफ्तार कर लिया गया.



लखनऊ में प्रदर्शन
पार्टी के प्रदेश मीडिया संयोजक ललन कुमार ने बताया कि राजस्थान में बीजेपी द्वारा 'लोकतंत्र की हत्या' के खिलाफ राजभवन पर धरना देने पहुंचे प्रदेश अध्यक्ष अजय लल्लू और राज्यसभा सांसद पी.एल. पुनिया समेत करीब 150 कांग्रेस कार्यकर्ताओं को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. देर शाम सभी को मुचलके पर रिहा कर दिया गया.

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने राजभवन की ओर मार्च किया. यहां प्रदेश मुख्यालय में एकत्र पार्टी कार्यकर्ताओं ने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रीतम सिंह के नेतृत्व में हाथों में काला छाता और 'लोकतंत्र बचाओ-संविधान बचाओ' का स्टीकर लेकर राजभवन की ओर कूच किया.

पश्चिम बंगाल के कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने कोलकाता में राजभवन के सामने धरना-प्रदर्शन किया. कांग्रेस ने आरोप लगाया कि राज्यपाल विपक्षी दल के शासन वाले राज्यों में बीजेपी की सरकार बनवाने के लिए बीजेपी के कथित एजेंट के रूप में काम कर रहे हैं. देश के कई अन्य राज्यों में कांग्रेस के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading