PM आवास योजना ग्रामीण: 11.41 लाख आवास पूरे कर राजस्थान देशभर में अव्वल  

पीएम आवास योजना के संचालन में राजस्थान टॉप पर, सीएम गहलोत ने दी योजना के कार्मिकों को बधाई

पीएम आवास योजना के संचालन में राजस्थान टॉप पर, सीएम गहलोत ने दी योजना के कार्मिकों को बधाई

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के क्रियान्यवन में राजस्थान को पूरे देश में अव्वल घोषित किया गया है. योजना की ऑल ओवर रैंकिंग में राजस्थान को पहला स्थान प्राप्त हुआ है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस महत्वपूर्ण उपलब्धि के लिए सभी प्रदेशवासियों, पंचायतीराज संस्थाओं, जनप्रतिनिधियों और योजना से जुड़े सभी कार्मिकों को बधाई दी है.

  • Share this:

जयपुर. प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण ( PM Awas Yojana Rural ) के क्रियान्यवन में राजस्थान ( Rajasthan ) को पूरे देश में अव्वल घोषित किया गया है. योजना की ऑल ओवर रैंकिंग में राजस्थान को पहला स्थान प्राप्त हुआ है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस महत्वपूर्ण उपलब्धि के लिए सभी प्रदेशवासियों, पंचायतीराज संस्थाओं, जनप्रतिनिधियों और योजना से जुड़े सभी कार्मिकों को बधाई दी है. इस योजना के तहत साल 2022 तक सभी को घर उपलब्ध करवाया जाना है.

प्रधानमंत्री आवास योजना उनको घर बनाने में मदद करती है जिनके पास अपने घर नहीं हैं, या फिर कच्चे मकानों में रह रहे हैं. ग्रामीण क्षेत्रों में बिना घरों के और कच्चे घरों में निवास कर रहे परिवारों को पक्के घर उपलब्ध करवाने के लिए यह महत्वाकांक्षी योजना संचालित की जा रही है. सीएम गहलोत ने उम्मीद जताई है कि भविष्य में भी सभी लोग इसी भावना से काम करते हुए योजना को और गति प्रदान करेंगे.

11.41 लाख आवास हुए पूर्ण

केन्द्र और राज्य सरकारों की भागीदारी से यह योजना संचालित की जा रही है. योजना में प्रथम चरण के दौरान वर्ष 2016-17 से 2017-18 में राजस्थान राष्ट्रीय स्तर पर द्वितीय स्थान पर रहा था. अब राज्य सरकार के विशेष प्रयासों और मॉनीटरिंग के चलते राष्ट्रीय स्तर पर पहले स्थान पर आ गया है. योजना के पात्र परिवारों को चिन्हित करने के लिए साल 2019 में विशेष अभियान चलाया गया. राज्य की वरीयता सूची के सभी 13 लाख 36 हजार पात्र परिवारों को स्थाई पक्का आवास उपलब्ध कराने के लिए स्वीकृतियां जारी कर अब तक 11 लाख 41 हजार परिवारों के आवास पूर्ण करवाए जा चुके हैं. साल 2021-22 के लिए केन्द्र सरकार ने 3 लाख 97 लाख परिवारों को योजना के तहत पक्के आवास से लाभान्वित करने का लक्ष्य रखा है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज