Home /News /nation /

rajasthan youth suresh bichar ran 350 km to join army to delhi video went viral

50 घंटे में 350km दौड़! सेना में भर्ती होने के लिए एक युवा राजस्थान से दौड़ते हुए दिल्ली पहुंचा

सुरेश भिचर का सपना कब होगा साकार?  (फोटो आभार twitter/ANI)

सुरेश भिचर का सपना कब होगा साकार? (फोटो आभार twitter/ANI)

मंजिल को पाने के लिए जोश और जुनून होना बहुत जरूरी है. सुरेश भिचर (Suresh Bhichar) में यह दोनों है. मगर वह जो चाह रहे हैं, वह पूरा नहीं हो पा रहा है. यह सिर्फ उनकी ही नहीं चाहत है, बल्कि देश के लाखों युवाओं के सपने हैं. राजस्थान जैसे राज्य के युवा हमेशा से देश की सेवा के लिए सेना में जाते रहे हैं. मगर पिछले 2 सालों से भर्ती नहीं हो रही है.

अधिक पढ़ें ...

    राजस्थान के नागौर जिले के रहने वाले सुरेश भिचर (Suresh Bhichar) सीकर से नई दिल्ली तक 350 किलोमीटर की दूरी 50 घंटे में दौड़ कर पूरी की है. अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर क्यों सुरेश ने यह दौड़ लगाई है?  वह क्या कोई मैराथन धावक है? जवाब है नहीं. दरअसल सुरेश ने यह दौड़ इसलिए लगाई ताकि वह भारतीय सेना में भर्ती हो सकें. एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना महामारी की वजह से पिछले दो सालों से थल सेना में भर्ती रैलियों का आयोजन नहीं हुआ है, जिसे लेकर युवाओं में आक्रोश है. इसी आक्रोश को प्रकट करने  और सरकार का ध्यान आकर्षित करने के लिए सुरेश भिचर ने यह दौड़ लगाई है.

    दिल्ली पहुंचने के बाद  सुरेश भिचर कहते हैं, ‘मैं 24 साल का हूं। मैं नागौर जिले (राजस्थान) से आया हूं. मुझे भारतीय सेना में शामिल होने का जुनून है. 2 साल से भर्ती नहीं हो रही है. नागौर, सीकर, झुंझुनू के युवा बूढ़े हो रहे हैं. मैं युवाओं में उत्सहा बढ़ाने के लिए दौड़कर दिल्ली आया हूं.’ सुरेश ने यह भी कहा कि वह बेहद ही गरीब परिवार से हैं. उनके माता-पिता पशुओं को बेचकर उन्हें पढ़ाया है.

    वीडियो हुआ वायरल

    अब सुरेश का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें वह हाईवे पर दौड़ते हुआ दिखाई दे रहे हैं. सुरेश की हिम्मत की सभी दाद दे रहे हैं और शुभकामना दे रहे हैं कि उनका सपना जल्द साकार हो.


    जंतर-मंतर पर धरणा

    गौरतलब है कि भर्ती प्रक्रिया में हो रही देरी के खिलाफ 5 अप्रैल को कई युवाओं ने जंतर-मंतर पर धरना दिया. युवाओं का दावा है कि वायु सेना में अधिकारी पद के लिए भर्ती हो रही है, मगर देरी सिर्फ गैर-अधिकारियों की भर्ती में हो रही है. इसी धरने में शामिल होने के लिए सुरेश भिचर ने दौड़कर आने का फैसला किया था, ताकि वो युवाओं में जोश भर सकें.

    Tags: Indian Army Recruitment, Inspiring story, Rajastahn

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर