• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • राजीव गांधी हत्याकांड में दोषी नलिनी ने लगाई एक महीना पैरोल बढ़ाने की अर्जी

राजीव गांधी हत्याकांड में दोषी नलिनी ने लगाई एक महीना पैरोल बढ़ाने की अर्जी

1 महीना पैरोल बढ़ाना चाहती है राजीव हत्याकांड में दोषी नलिनी

इस महीने की शुरूआत में मद्रास उच्च न्यायालय (Madras High Court) ने उनका अवकाश मंजूर किया था. नलिनी (Nalini) ने अपनी बेटी की शादी की तैयारियों के लिए छह महीने के अवकाश का अनुरोध किया था.

  • Share this:
    राजीव गांधी (Rajiv Gandhi) हत्याकांड के सात दोषियों में शामिल नलिनी श्रीहरन (Nalini Sriharan) ने तमिलनाडु सरकार को एक अर्जी देकर अपने पैरोल की अवधि एक महीना बढ़ाने का अनुरोध किया है. नलिनी फिलहाल एक महीने की पैरोल (Parole) पर जेल से बाहर है. उनके कानूनी सलाहकार पी पुगाझेंती ने मंगलवार को कहा, "नलिनी ने अपनी बेटी की शादी की तैयारियों के लिए गृह सचिव को याचिका देकर अपना अवकाश एक महीना बढ़ाने का अनुरोध किया है."

    गौरतलब है कि इस महीने की शुरूआत में मद्रास उच्च न्यायालय (Madras High Court) ने उनका अवकाश मंजूर किया था. नलिनी ने अपनी बेटी की शादी की तैयारियों के लिए छह महीने के अवकाश का अनुरोध किया था.

    पिछले महीने 25 तारीख को वेलूर जेल से रिहा की गई नलिनी 27 साल से अधिक समय तक जेल में रही है.

    क्या थी राजीव गांधी हत्याकांड में भूमिका
    सुनवाई के दौरान नलिनी ने माना था कि वह लिट्टे के एक एक्टिविस्ट के संपर्क में आई और इसी दौरान उसका लिट्टे की गतिविधियों से परिचय हुआ. बाद में वह इस संगठन की एक्टिव कैडर बन गई. उसका भाई पीएस भाग्यनाथन भी एक्टिव लिट्टे समर्थक था और उसकी प्रेस में तमिल ईलम समर्थित साहित्य छपा करता था.

    कोर्ट ने माफ की थी फांसी
    गिरफ्तारी के कुछ महीनों बाद नलिनी ने एक बेटी को जन्म दिया था. जस्टिस थॉमस ने नलिनी की फांसी को माफ किए जाने के कई कारणों में से एक कारण उसकी छोटी बेटी को भी बताया था. उनके अनुसार यदि मुरुगन और नलिनी दोनों को फांसी हो जाती तो यह बच्ची अनाथ हो जाती. इसके कुछ ही दिनों बाद सोनिया गांधी व्यक्तिगत तौर पर जाकर राष्ट्रपति से मिलीं और उन्होंने नलिनी को माफ कर देने की अपील की. जिसके बाद वर्ष 2000 में राष्ट्रपति ने नलिनी की दया याचिका को मंजूरी देते हुए उसे माफ कर दिया.

    (भाषा इनपुट के साथ)

    ये भी पढ़ें: जेल से बाहर आई राजीव गांधी की हत्या की दोषी नलिनी, बेटी की शादी के लिए मिली है पैरोल

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज