• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • राजीव ने सबसे बड़े जनादेश का इस्तेमाल किसी को डराने के लिए नहीं किया: सोनिया गांधी

राजीव ने सबसे बड़े जनादेश का इस्तेमाल किसी को डराने के लिए नहीं किया: सोनिया गांधी

राजीव गांधी की 75वीं जयंति के उपलक्ष्य में कांग्रेस कई कार्यक्रम करने जा रही है.

राजीव गांधी की 75वीं जयंति के उपलक्ष्य में कांग्रेस कई कार्यक्रम करने जा रही है.

सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने कहा कि राजीव गांधी (Rajiv Gandhi) को 1984 में विशाल जनादेश मिला, लेकिन उन्होंने इसका इस्तेमाल डर का वातावरण बनाने और लोगों को धमकाने के लिए नहीं किया.

  • Share this:
    कांग्रेस (Congress) पार्टी पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी (Rajiv Gandhi) की 75वीं जयंती के अवसर पर कई कार्यक्रमों का आयोजन करने जा रही है. कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने गुरुवार को इन कार्यक्रमों की शुरुआत करते हुए देशभर के नेताओं और कार्यकर्ताओं को संबोधित किया.

    सोनिया गांधी ने राजीव गांधी को याद करते हुए कहा कि नियति ने उन्हें 28 साल पहले बर्बरता से हमसे छीन लिया, मगर उनकी यादें, उनकी सोच आज भी हमारे साथ है. उन्होंने कहा, "वह एक मजबूत और आत्मनिर्भर भारत का निर्माण करना चाहते थे. एक ऐसा भारत जिसके नागरिक गरिमापूर्ण जीवन जीते. एक ऐसा भारत जो अपने युवाओं की ऊर्जा पर आगे बढ़ता."

    सोनिया गांधी ने कहा कि राजीव गांधी की कल्पना का भारत अनेकता और एकता को एक साथ रखने वाला भारत था. कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष ने मोदी सरकार (Modi Government) पर हमला बोलते हुए कहा, "राजीव गांधी को 1984 में विशाल जनादेश मिला, लेकिन उन्होंने इसका इस्तेमाल डर का वातावरण बनाने और लोगों को धमकाने के लिए नहीं किया. उन्होंने कभी अपनी ताकत का इस्तेमाल लोकतंत्र के सिद्धांतों को खतरे में डालने के लिए नहीं किया."



    सोनिया ने कहा कि राजीव गांधी की 75वीं जयंती अनुष्ठान नहीं है. यह उन मूल्यों को बनाए रखने का संकल्प करने का अवसर है, जिन्होंने उन्हें प्रेरित किया. कांग्रेस कार्यकर्ताओं को संदेश देते हुए उन्होंने कहा, "कांग्रेस मुश्किल वक्त का सामना कर रही है, लेकिन इसे विभाजनकारी ताकतों के खिलाफ अपने वैचारिक संघर्ष के साथ जारी रखना चाहिए."

    शिक्षा को दी नई दिशा
    सोनिया गांधी ने कहा कि 1986 में राजीव गांधी ने शिक्षा नीति लाकर देश की शिक्षा को नई दिशा दी. उन्होंने कहा कि राजीव गांधी द्वारा स्थापित जवाहर नवोदय विद्यालय आज देश का गौरव हैं, जहां असंख्य ग्रामीण बच्चे शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं.

    नारों से नहीं किया जा सकता राजीव का काम
    सोनिया गांधी ने कहा कि जो काम राजीव गांधी करके गए हैं उसे केवल नारों और गर्व से नहीं किया जा सकता. बल्कि इसके लिए कड़ी मेहनत और दृढ़ इच्छाशक्ति की जरूरत है.

    ये भी पढ़ें: कांग्रेस अब बीजेपी को ऐसे देगी 70 साल के शासनकाल पर उठाए गए सवालों का जवाब

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज