होम /न्यूज /राष्ट्र /लद्दाख से अरुणाचल तक, BRO के बनाए 43 पुलों को आज देश को समर्पित करेंगे राजनाथ सिंह

लद्दाख से अरुणाचल तक, BRO के बनाए 43 पुलों को आज देश को समर्पित करेंगे राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री इस दौरान कई सड़कों और पुलों का उद्घाटन भी करेंगे. (फाइल फोटो)

रक्षा मंत्री इस दौरान कई सड़कों और पुलों का उद्घाटन भी करेंगे. (फाइल फोटो)

इन पुलों में से 10 जम्मू कश्मीर में, दो हिमाचल प्रदेश में, आठ-आठ उत्तराखंड और अरुणाचल प्रदेश और चार-चार सिक्किम और पंजा ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    नई दिल्ली. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defense Minister Rajnath Singh) लद्दाख, अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh), सिक्किम, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और जम्मू कश्मीर के सीमावर्ती क्षेत्रों में निर्मित 43 पुलों को आज को राष्ट्र को समर्पित करेंगे. अधिकारियों ने बताया कि 43 पुलों में लद्दाख के भी सात पुल शामिल हैं, जो रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण हैं और ये सशस्त्र बलों (Indian Armed forces) की सैनिकों और हथियारों के आवागमन में मदद करेंगे.

    एक अधिकारी ने कहा, 'रक्षा मंत्री सात राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पुलों का उद्घाटन एक ऑनलाइन कार्यक्रम में करेंगे.' सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) द्वारा निर्मित इन पुलों का उद्घाटन ऐसे समय किया जा रहा है, जब पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच गतिरोध उत्पन्न है.

    इन 7 राज्यों को मिलेंगे नए पुल
    इन पुलों में से 10 जम्मू कश्मीर में, दो हिमाचल प्रदेश में, आठ-आठ उत्तराखंड और अरुणाचल प्रदेश और चार-चार सिक्किम और पंजाब में स्थित हैं. अधिकारियों ने बताया कि सिंह अरुणाचल प्रदेश में तवांग जाने वाली एक महत्वपूर्ण सड़क पर नेचिफू सुरंग की भी आधारशिला रखेंगे.

    भारतीय सैनिकों की होगी मदद
    इन पुलों की मदद से लाइन ऑफ कंट्रोल (LoC) और वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर सैनिकों की तैनाती में सहूलियत होगी और साथ में सीमा पर तैनात सैनिकों की मदद के लिए हथियार और अन्य सामग्री आसानी से पहुंचाई जा सकेगी. इसके अलावा इन पुलों से स्थानीय लोगों को भी लाभ मिलेगा.

    आज राजनाथ सिंह इन 43 पुलों को देश को समर्पित करने लाले हैं तो वहीं, दूसरी तरफ चीन से तनातनी के बीच सामरिक महत्व की हिमाचल प्रदेश में बनी अटल टनल रोहतांग का लोकार्पण भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी तीन अक्टूबर को करने जा रहे हैं. इस पुल के बन जाने से भारतीय सेना भारी मशीनरी चीन सीमा तक आसानी से पहुंचा सकती है.

    Tags: Arunachal pradesh, Himachal Government, Ladakh, Ladakh latest news, Rajnath Singh

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें