लाइव टीवी
Elec-widget

ADMM प्लस की मीटिंग में शामिल होने बैंकॉक पहुंचे राजनाथ सिंह

भाषा
Updated: November 17, 2019, 5:43 AM IST
ADMM प्लस की मीटिंग में शामिल होने बैंकॉक पहुंचे राजनाथ सिंह
रक्षामंत्री राजनाथ सिहं आसियान देशों के रक्षामंत्रीयों की मीटिंग में शामिल होने बैंकॉक पहुंच गए हैं.

राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) आसियान देशों के रक्षा मंत्रियों की बैठक ‘मीटिंग प्लस’ ( ADMM Plus) तथा रक्षा एवं सुरक्षा 2019 प्रदर्शनी के उद्घाटन कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे.

  • Share this:
नई दिल्ली. रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) एडीएमएम प्लस (ADMM Plus) की बैठक में हिस्सा लेने के लिए शनिवार को बैंकाक (Bangkok) पहुंचे हैं. जहां आसियान देशों और आठ अन्य देशों के रक्षा मंत्री इकट्ठा होंगे और सुरक्षा सहयोग को आग ले जाने के तौर तरीकों पर चर्चा करेंगे.

एक सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया है, ‘राजनाथ सिंह आसियान देशों के रक्षा मंत्रियों की बैठक ‘मीटिंग प्लस’ (एडीएमएम प्लस) तथा रक्षा एवं सुरक्षा 2019 प्रदर्शनी के उद्घाटन कार्यक्रम में हिस्सा लेने के आज बैंकाक पहुंचे.’

हैंडबुक ऑन मिलिट्री मेडिसीन फोर आसियान को करेंगे जारी
सिंह का रविवार को थाईलैंड के बैंकॉक में ‘एडीएमएम प्लस’ बैठक में शिरकत करने का कार्यक्रम है. ‘एडीएमएम प्लस’ बैठक के एजेंडे के तहत सिंह म्यामांर के रक्षा मंत्री लेफ्टिनेंट जनरल सीन विन के साथ मिलकर ‘हैंडबुक ऑन मिलिट्री मेडिसीन फोर आसियान (दक्षिणपूर्व एशियाई देशों का संघ)’ भी जारी करेंगे.

विज्ञप्ति में कहा गया है , ‘इस बैठक में हिस्सा लेने वाले कई देशों के रक्षा मंत्रियों के साथ सिंह की द्विपक्षीय बैठक की भी योजना है.’ आसियान के दस देशों के अलावा जापान, अमेरिका, चीन जैसे आठ देश भी अधिक व्यावहारिक रक्षा सहयोग को बढ़ावा देने के लिए इस बैठक में भाग लेंगे.

थाईलैंड के प्रधानमंत्री से मुलाकात
विज्ञप्ति के अनुसार सिंह इस यात्रा के दौरान थाईलैंड के प्रधानमंत्री प्रयुत चान -ओ-चा से शिष्टाचार भेंट भी करेंगे. गौरतब है कि  रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को अरुणांचल प्रदेश में भारत-चीन सीमा का दौरा पर थे.  जहां उन्होंने चीन के साथ सीमा विवाद पर एक बड़ा बयान दिया है.
Loading...

राजनाथ सिंह ने कहा कि सीमा को लेकर भारत और चीन के बीच मतभेद होने के बावजूद दोनों देशों की सेना इतनी समझदार हैं कि वे वास्तविक नियंत्रण रेखा पर तनाव कम कर सकें. उन्होंने कहा था कि बुम ला दर्रा के निकट एलएसी पर कोई तनाव नहीं है.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को अरुणांचल प्रदेश में भारत-चीन सीमा का दौरा किया.


अग्रिम चौकी का दौरा
उल्लेखनीय है कि सिंह ने भारत-चीन सीमा पर बुम ला की अग्रिम चौकी का दौरा किया था. जहां उन्होंने हर तरह के हालात में बहुत परिपक्वता दिखाने के लिए भारतीय सेना को बधाई दी थी. राजनाथ सिंह ने संवाददाताओं से कहा था, ‘मुझे यहां जवानों से बात करने का मौका मिला. मुझे अपने जवानों से यह जानकर बहुत खुशी हुई कि भारत-चीन की इस सीमा पर हम बहुत समझदारी से काम कर रहे हैं.

उन्होंने कहा था कि बुम ला दर्रा के निकट इस एलएसी में यहां कोई तनाव नहीं है. उन्होंने बाद में एक ट्वीट किया, ‘मुझे बुम ला दौरे में पता चला कि सीमा मामले पर सोच संबंधी अंतर के बावजूद भारतीय सेना और पीएलए ने इतनी समझदारी दिखाई है कि एलएसी पर तनाव कम हो.’

ये भी पढे़ं: 

मुजफ्फरपुर का दुष्कर्मी मौलाना गिरफ्तार, दूसरे आरोपी की तलाश

राहत इंदौरी समेत इन 27 हस्तियों को 'मध्यप्रदेश शिखर सम्मान' देगी कमलनाथ सरकार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 17, 2019, 1:53 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...