लाइव टीवी

Defence Expo: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने पांच देशों के समकक्षों से की वार्ता, चीन नहीं हुआ शामिल

भाषा
Updated: February 5, 2020, 10:02 PM IST
Defence Expo: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने पांच देशों के समकक्षों से की वार्ता, चीन नहीं हुआ शामिल
वैश्विक आर्थिक स्थित सभी देशें को प्रभावित करेगी, लेकिन भारत की रक्षा खरीदारी को नहीं: राजनाथ

रक्षा मंत्रालय (Defence Minister) की ओर से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक ब्रिटेन के रक्षा खरीद मंत्री जेम्स हिप्पे के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की हुई वार्ता के दौरान सिंह ने दोनों देशों के बीच बढ़ते संबंध को रेखांकित किया.

  • Share this:
लखनऊ. रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Defence Minister Rajnath Singh) ने बुधवार को संयुक्त अरब अमीरात (United Arab Emirates), ब्रिटेन (Britain), मालदीव (Maldives), किर्गिस्तान (Kyrgyzstan) और ओमान (Oman) के अपने समकक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठक की. इस बैठक में सिंह ने रक्षा सहयोग, खासतौर पर रक्षा उत्पादन के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की.

रक्षा मंत्रालय (Defence Minister) की ओर से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक ब्रिटेन के रक्षा खरीद मंत्री जेम्स हिप्पे के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की हुई वार्ता के दौरान सिंह ने दोनों देशों के बीच बढ़ते संबंध को रेखांकित किया.

विज्ञप्ति के मुताबिक वार्ता दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग बढ़ाने की संभावनाओं पर केंद्रित रही.



मालदीव ने जताया आभार



मंत्रालय ने बताया कि सिंह से बातचीत के दौरान मालदीव की रक्षा मंत्री उज़ा मारिया अहमद दीदी ने कोरोना वायरस (Corona Virus) प्रभावित चीन (China) के वुहान (Wuhan) शहर से उनके देश के सात नागरिकों को निकालने के लिए भारत के प्रति आभार व्यक्त किया.

विज्ञप्ति के मुताबिक दीदी ने दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग और बढ़ाने की संभावनाओं को रेखांकित किया, खासतौर पर समुद्री क्षेत्र में. इसपर सिंह ने भी सकारात्मक प्रतिक्रिया दी.

भारत और किर्गिस्तान के विशेष बल करेंगे संयुक्त अभ्यास
मंत्रालय ने बताया कि बैठक के दौरान किर्गिस्तान के रक्षामंत्री कर्नल इर्लिस तेरदीक्बायेव और सिंह ने दोनों देशों के विशेष बलों के संयुक्त अभ्यास पर सहमति जताई.

विज्ञप्ति में कहा गया कि सिंह और ओमान के रक्षामंत्री बद्र साऊद हारिब अल बुसैदी की बातचीत के केंद्र में दोनों देशों की रक्षा साझेदारी बढ़ाना रहा.

मंत्रालय ने कहा, "रक्षा सहयोग दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों का प्रमुख आधार स्तंभ है. दोनों मंत्रियों ने संयुक्त समुद्री सुरक्षा अभ्यास के जरिये रक्षा साझेदारी को और मजबूत करने के उपायों पर चर्चा की."

कोरोना वायरस के चलते शामिल नहीं हुआ चीनी प्रतिनिधिमंडल
भारत में हर दो साल पर आयोजित होने वाली रक्षा प्रदर्शनी "डिफेंस एक्सपो" में चीनी प्रतिनिधिमंडल शामिल नहीं हुआ. अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि हुबेई प्रांत में फैली कोरोना वायरस की महामारी की वजह से चीनी दल नहीं आया.

इस प्रदर्शनी में 40 देशों के आधिकारिक प्रतिनिधिमंडल और 172 सैन्य उत्पादन कंपनियों के शीर्ष कार्यकारी शामिल हो रहे हैं. इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने बुधवार को किया.

अधिकारियों ने बताया कि चीन सरकार ने भारत सरकार को जानकारी दी है कि हुबेई प्रांत में कोरोना वायरस फैलने की वजह से वह अपना प्रतिनिधिमंडल भेजने में असमर्थ है.

डिफेंस एक्सपो में रूस के व्यापार मंत्री डेनिस मैनतुरोव भी शामिल नहीं हुए. हालांकि, उनके नहीं आने के कारणों की जानकारी नहीं दी गई.

ये भी पढ़ें-
CAA से सरकार पीछे नहीं हटेगी, राज्य सरकारें कानून लागू करने को बाध्य: BJP

अगले पांच साल में 35,000 करोड़ रुपये तक किया जाएगा रक्षा निर्यात: PM मोदी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 5, 2020, 10:02 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading