सीमा विवाद के बीच रक्षा मंत्री ने रक्षा अधिग्रहण प्रक्रिया 2020 के दस्तावेज का किया अनावरण

राजनाथ सिंह ने किया डीएपी 2020 का अनावरण. (फाइल फोटो)
राजनाथ सिंह ने किया डीएपी 2020 का अनावरण. (फाइल फोटो)

रक्षा मंत्री (Defence Minister) द्वारा दस्तावेजों का अनावरण एक विशेष बैठक के दौरान किया गया. इस बैठक के दौरान सीडीएस विपिन रावत (Vipin Rawat) तीनों सेनाओं के प्रमुख मौजूद रहे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 28, 2020, 5:17 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defence Minister Rajnath Singh) ने सोमवार को रक्षा अधिग्रहण प्रक्रिया 2020 (DAP-2020) के दस्तावेजों का अनावरण किया गया है. रक्षा मंत्री द्वारा दस्तावेजों का अनावरण एक विशेष बैठक के दौरान किया गया. इस बैठक के दौरान सीडीएस विपिन रावत (Bipin Rawat) के साथ तीनों सेनाओं के प्रमुख मौजूद रहे.

बैठक के बाद राजनाथ के ट्विटर हैंडल से इसकी जानकारी दी गई है. कई ट्वीट्स की सीरीज में बताया गया है कि डीएपी में एक नए चैप्टर के तहत कुछ नए प्रावधान जोड़े गए हैं. इसके तहत सेनाओं के लिए बेहद जरूरी चीजें एक निर्धारित समय के आधार पर खरीदी जा सकेंगी. यानी इन खरीद के लिए समयसीमा निर्धारित रहेगी. गौरतलब है कि भारत में रक्षा खरीद के दौरान हथियारों की देरी से आवक का रिकॉर्ड रहा है. एनडीए सरकार के दौरान इस प्रक्रिया में तेजी लाई गई है.
नए प्रावधानों के तहत कई तरह की खरीद को विशेष तौर पर भारतीय निर्माताओं के लिए ही आरक्षित किया गया है. ध्यान दिला दें मोदी सरकार ने रक्षा उपरकरणों के देश के भीतर निर्माण पर काफी ज्यादा ध्यान दिया है.गौरतलब है कि चीन के साथ चल रहे सीमा विवाद के बीच भारत ने हथियारों की खरीद में तेजी लाई है. आवश्यक हथियारों की खरीदी के लिए केंद्र सरकार ने 500 करोड़ रुपए का इमरजेंसी फंड भी जारी किया था.

रक्षा अधिग्रहण प्रक्रिया 2020 के अनावरण से इतर राजनाथ सिंह ने सोमवार को ही देहरादून की मिलिट्री अकादमी में अंडरपास के शिलान्यास कार्यक्रम में ऑनलाइन हिस्सा लिया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज