Home /News /nation /

भारत-चीन विवाद पर राजनाथ सिंह बोले- सेना ने देश का सिर गर्व से ऊंचा किया

भारत-चीन विवाद पर राजनाथ सिंह बोले- सेना ने देश का सिर गर्व से ऊंचा किया

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (फोटो: ANI/Twitter)

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (फोटो: ANI/Twitter)

India-China Standoff: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा 'भारत-चीन विवाद के समय भारतीय सेना की तरफ से किए गए सराहनीय काम ने देश का मनोबल बढ़ाया है.' उन्होंने लखनऊ में नए अस्पताल की आधारशिला रखी.

    लखनऊ. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) पहुंचे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने भारतीय सेना (Indian Army) की जमकर तारीफ की है. उन्होंने शनिवार को कहा कि भारत-चीन विवाद के वक्त भारतीय सेना के काम ने देश का मनोबल बढ़ाया है. वहीं, उन्होंने कोरोना वायरस महामारी और टीकाकारण कार्यक्रम समेत कई मुद्दों पर बात की. बीते गुरुवार को भी सिंह ने पड़ोसी मुल्क चीन को इशारों-इशारों में चेतावनी दी थी.

    लखनऊ स्थित सेंट्रल कमांड हेडक्वार्ट्स में नए अस्पताल के शिलान्यास में पहुंचे राजनाथ सिंह ने मंच से भारत-चीन विवाद का जिक्र किया. उन्होंने कहा 'भारत-चीन विवाद के समय भारतीय सेना की तरफ से किए गए सराहनीय काम ने देश का मनोबल बढ़ाया है.' उन्होंने कहा 'सेना ने देश का सिर गर्व से ऊंचा कर दिया है.' इस कार्यक्रम में उनके साथ राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) और सेना प्रमुख एमएम नरवणे (MM Narvane) भी मौजूद थे.



    इस कार्यक्रम के दौरान सिंह ने नए साल 2021 को लेकर काफी उम्मीदें जताई हैं. उन्होंने कहा 'नए साल में अस्पताल बन रहा है. इस नए निर्माण ने हमें एक नया संदेश दिया है कि अगर बीता साल बाधाओं भरा था, तो यह साल समाधान का होगा. अगर पिछला साल निराशाओं भरा था, तो इस साल उत्साह होगा.' उन्होंने कहा कि दुनिया ने कभी नहीं सोचा था कि ऐसी महामारी का सामना करना होगा, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत में सही समय पर सावधानियों के उपाय किए गए.

    इस दौरान उन्होंने शनिवार से शुरू हुए वैक्सीन प्रोग्राम को लेकर कहा 'आज वैक्सिनेशन ड्राइव शुरू हो चुकी है. भारत ने अपनी खुद की वैक्सीन विकसित कर ली है और अन्य कई अभी विकास की प्रक्रिया में हैं.' रक्षा मंत्री ने कहा 'हम न केवल अपनी जरूरतों को पूरा करेंगे, बल्कि वैक्सीन को दुनिया के दूसरे हिस्सों में भी भेजा जाएगा. क्योंकि भारत के लिए पूरी दुनिया एक परिवार है.'

    16 जनवरी से देश में वैक्सीन प्रोग्राम शुरू हो चुका है. जिसके तहत आज पहले दिन 3 लाख स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जाएगा. फिलहाल भारत में दो वैक्सीन उम्मीदवारों- कोविशील्ड और कोवैक्सीन को पाबंदियों के साथ आपातकालीन इस्तेमाल की अनुमति दी है.undefined

    Tags: India china standoff, Indian army, Rajnath Singh

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर