Home /News /nation /

राहुल गांधी को इतिहास की जानकारी नहीं, नेहरू और इंदिरा के कार्यकाल में पाक और चीन ने कब्जाई थी जमीन : राजनाथ सिंह

राहुल गांधी को इतिहास की जानकारी नहीं, नेहरू और इंदिरा के कार्यकाल में पाक और चीन ने कब्जाई थी जमीन : राजनाथ सिंह

पंजाब में चुनावी जनसभा को संबोधित करने पुहंचे थे रक्षा मंत्री(फाइल फोटो)

पंजाब में चुनावी जनसभा को संबोधित करने पुहंचे थे रक्षा मंत्री(फाइल फोटो)

Rajnath on Galwan Valley comment: चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि राहुल गांधी ने इतिहास को मोड़ने की कोशिश की है और गलवान घाटी संघर्ष के दौरान चीन को एक इंच भी जमीन नहीं मिली है. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि राहुल गांधी ने चीनी मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स का हवाला दिया है जबकि उन्हें ऑस्ट्रेलियाई अखबार पढ़ना चाहिए था जिसमें गलवान घाटी में हुए संघर्ष के दौरान करीब 40-50 लोगों के हताहत होने की संभावना का जिक्र किया गया था.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली:  चीन और पाकिस्तान (China Pakistan Relation) के संबंधों पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) की टिप्पणियों का रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Punjab Assembly Elections) ने शुक्रवार को करारा जवाब दिया. कांग्रेस पर बड़ा पलटवार करते हुए उन्होंने कहा कि नेहरू और इंदिरा सरकार के समय अंतरराष्ट्रीय क्षेत्रों में दो बड़े कब्जे हुए थे. रक्षा मंत्री ने कहा कि राहुल गांधी गलवान घाटी पर अपने दावों से इतिहास को बिगाड़ने की कोशिश में लगे हुए हैं. राजनाथ सिंह आज पंजाब (Punjab Assembly Elections) के होशियारपुर जिले में चुनावी रैली को संबोधित करने पहुंचे थे.

राजनाथ सिंह होशियारपुर जिले में भाजपा उम्मीदवार रघुनाथ सिंह राणा के लिए प्रचार करने पहुंचे थे. इस दौरान उनके साथ केंद्रीय मंत्री सोम प्रकाश, वरिष्ठ बीजेपी नेता अविनाश राय खन्ना और कई अन्य नेता मौजूद थे.

चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि राहुल गांधी ने इतिहास को मोड़ने की कोशिश की है और गलवान घाटी संघर्ष के दौरान चीन को एक इंच भी जमीन नहीं मिली है. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि राहुल गांधी ने चीनी मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स का हवाला दिया है जबकि उन्हें ऑस्ट्रेलियाई अखबार पढ़ना चाहिए था जिसमें गलवान घाटी में हुए संघर्ष के दौरान करीब 40-50 लोगों के हताहत होने की संभावना का जिक्र किया गया था.

यह भी पढ़ें- सड़क परिवहन मंत्रालय का बड़ा फैसला, अगले साल से ऑटोमेटिक टेस्टिंग स्‍टेशन से ही मान्‍य होगी फिटनेस

राजनाथ सिंह ने कहा कि जब गलवान झड़प हुई तब राहुल गांधी खुद चीनी राजदूत के साथ डिनर कर रहे थे. उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री नेहरू और इंदिरा गांधी पर चीन और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर पर त्रुटिपूर्ण नीति अपनाने का आरोप लगाया.

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि, क्या राहुल गांधी को इतिहास नहीं पता था. मैं बता दूं कि पाकिस्तान ने शक्सगाम घाटी को चीन को सौंप दिया, उस समय भारत के प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू थे. इतना ही नहीं जब पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में काराकोरम दर्रे का निर्माण किया गया तब भारत की प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी थीं और आप कह रहे हैं कि भारत की गलत विदेश नीति की वजह से पाक-चीन करीब आए.

उन्होंने कहा कि गलवान घाटी में चीन के सैनिकों के साथ हुई झड़प में हमारे सैनिकों ने सर्वोच्च बलिदान दिया है. चीन की कोशिशों के बावजूद हमारे सैनिकों ने अपनी जान दे दी, लेकिन अपनी जमीन की एक इंच हिस्से पर भी चीन का कब्जा नहीं होने दिया. राहुल गांधी ने कहा था कि भारत ने अधिक सैनिकों को खो दिया लेकिन चीन के सिर्फ चार सैनिक गलवान घाटी में मारे गए. रक्षा मंत्री ने पूछा कि क्या आपको चीन के सरकारी अखबार पर भरोसा है. आपको ऑस्ट्रेलिया का अखबार भी पढ़ना चाहिए जिसमें बताया गया है कि गलवान घाटी में हुई झड़प में 40-50 चीनी सैनिकों के मारे जाने की संभावना है.

Tags: Galwan Valley Clash, Punjab assembly elections, Rahul gandhi, Rajnath Singh

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर