Home /News /nation /

राजनाथ सिंह ने राज्यों से रोहिंग्या शरणार्थियों के बायोमेट्रिक डेटा इकट्ठा करने को कहा

राजनाथ सिंह ने राज्यों से रोहिंग्या शरणार्थियों के बायोमेट्रिक डेटा इकट्ठा करने को कहा

गृह मंत्री राजनाथ सिंह की फाइल फोटो

गृह मंत्री राजनाथ सिंह की फाइल फोटो

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को कहा कि उन्होंने राज्यों को रोहिंग्या शरणार्थियों की जानकारी एकत्रित करने के लिए कहा है.

    केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को कहा कि उन्होंने राज्यों को रोहिंग्या शरणार्थियों की जानकारी इकट्ठा करने के लिए कहा है. उन्होंने बताया कि इसके लिए राज्यों से उनका बायोमेट्रिक डिटेल्स इकट्ठा करने के लिए कहा गया है.

    उन्होंने कहा कि केंद्र राजनयिक माध्यम से एकत्रित बायोमेट्रिक डिटेल्स को म्यांमार को भेजेगा. राजनाथ सिंह ने अंतर-राज्य संबंधों और सुरक्षा मामलों से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करने के लिये पूर्वी क्षेत्र परिषद की बैठक की अध्यक्षता की.

    पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, झारखंड के मुख्यमंत्री रघुबर दास और बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी इस बैठक में शामिल हुए. ओडिशा की ओर से इस बैठक में वित्त मंत्री शशिभूषण बेहरा ने हिस्सा लिया.

    ये भी पढ़ें- UN में सुषमा स्वराज की लताड़ के जवाब में पाकिस्तान ने घसीटा RSS और योगी का नाम

    राज्यों की जरूरतों को रेखांकित करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि राज्यों को केंद्रीय बलों की आवश्यकता है, जिसे केंद्र जरूरत के हिसाब से मुहैया कराएगा.

    केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘मैं मानता हूं कि राज्यों को केंद्रीय बलों की जरूरत है. लेकिन केंद्र की कुछ मजबूरियां हैं. जब राज्यों में चुनाव होते हैं तो हम चुनाव आयोग की मांग के अनुसार अधिकतम केंद्रीय बल मुहैया कराते हैं, उन्हें (बलों को) कहीं ओर से हटाकर.’

    उन्होंने कहा, ‘सरकार माओवाद, कट्टरवाद और आतंकवाद जैसे खतरों से निपटने के लिए उचित कदम उठा रही है. उनकी चुनौतियों से निपटने के लिए हम कार्य कर रहे हैं और आगे भी करते रहेंगे.’

    ये भी पढ़ें- रोहिंग्या मुसलमानों की हत्या पर रिपोर्ट बना रहे थे दो पत्रकार, म्यांमार कोर्ट ने सुनाई सात साल की सज़ा

    Tags: Myanmar, Rajnath Singh, Rohingya

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर