Home /News /nation /

लेह पहुंचे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, रेजांग ला में वॉर मेमोरियल का उद्घाटन कर शहीदों को देंगे श्रद्धांजलि

लेह पहुंचे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, रेजांग ला में वॉर मेमोरियल का उद्घाटन कर शहीदों को देंगे श्रद्धांजलि

गुरुवार को लेह पहुंचे हैं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह. (Pic- ANI)

गुरुवार को लेह पहुंचे हैं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह. (Pic- ANI)

Rezang La War Memorial: वॉर मेमोरियल का उद्घाटन रेजांग ला में हुई जंग की 59वीं वर्षगांठ पर किया जा रहा है. सेना के अफसरों का कहा है कि पूर्वी लद्दाख सेक्‍टर में स्थित रेजांग ला वॉर मेमोरियल पहले छोटा था. अब इसे काफी बड़ा बनाया गया है. इसे लद्दाख के पर्यटन मैप पर भी लाया जाएगा. उनका कहना है कि अब आम लोग और पर्यटक भी इस वॉर मेमोरियल और सीमा क्षेत्रों में जा सकेंगे.

अधिक पढ़ें ...

    लेह. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) गुरुवार को लेह-लद्दाख (Leh Ladakh) के दौरे पर पहुंचे हैं. वह यहां रेजांग ला (Rezang La) में नए सिरे से बनाए गए वॉर मेमोरियल (War Memorial) का उद्घाटन करेंगे. साथ ही 1962 की जंग में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि देंगे. इस जगह भारतीय सैनिकों ने 1962 में चीनी सेना (China) का वीरता से मुकाबला किया था. यह युद्ध स्मारक 13 कुमाऊं रेजीमेंट के उन बहादुर भारतीय सैनिकों को समर्पित है, जिन्होंने रेजांग ला की लड़ाई में चीन को पटखनी देते हुए अपने प्राणों की आहुति दी थी.

    वॉर मेमोरियल का उद्घाटन रेजांग ला में हुई जंग की 59वीं वर्षगांठ पर किया जा रहा है. सेना के अफसरों का कहा है कि पूर्वी लद्दाख सेक्‍टर में स्थित रेजांग ला वॉर मेमोरियल पहले छोटा था. अब इसे काफी बड़ा बनाया गया है. इसे लद्दाख के पर्यटन मैप पर भी लाया जाएगा. उनका कहना है कि अब आम लोग और पर्यटक भी इस वॉर मेमोरियल व सीमा क्षेत्रों में जा सकेंगे. आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि स्मारक का उद्घाटन करने के बाद, रक्षा मंत्री क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीन के साथ चल रहे सीमा विवाद की पृष्ठभूमि में सेना के शीर्ष कमांडरों के साथ सुरक्षा स्थिति की समीक्षा भी करेंगे.

    चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ जनरल बिपिन रावत भी अपनी लद्दाख यात्रा के दौरान रक्षा मंत्री के साथ रहेंगे. सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे रेजांग ला में कार्यक्रम में शामिल नहीं हो पाएंगे क्योंकि वह इजरायल की पांच दिवसीय यात्रा पर हैं.

    यह भी पढ़ें: सरकारी नौकरी पर योगी के मंत्री बोले- प्राइवेट में ज्यादा संभावना, यहां मूंगफली बेचने वाला भी बन जाता है अरबपति

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह गुरुवार को लेह भी जाएंगे. माना जा रहा है कि वह झांसी भी जाएंगे, जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्‍ट्रीय रक्षा समर्पण पर्व के समापन समारोह में हिस्‍सा लेंगे. यह कार्यक्रम रानी लक्ष्‍मीबाई की 193वीं जयंती पर हो रहा है.

    Tags: Indian army, Ladakh, Leh, Rajnath Singh

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर