Home /News /nation /

राज्यसभा के 12 सांसद निलंबित, संसद के बाकी सत्र में नहीं ले सकेंगे हिस्सा; जानिए क्यों हुई ये कार्रवाई

राज्यसभा के 12 सांसद निलंबित, संसद के बाकी सत्र में नहीं ले सकेंगे हिस्सा; जानिए क्यों हुई ये कार्रवाई

राज्यसभा के 12 सांसदों को निलंबित कर दिया गया है. (सांकेतिक तस्वीर)

राज्यसभा के 12 सांसदों को निलंबित कर दिया गया है. (सांकेतिक तस्वीर)

Rajya Sabha 12 MPs Suspend: प्रियंका चतुर्वेदी और डोला सेन के अलावा सोमवार को निलंबित किए गए सांसदों में एलाराम करीम (सीपीएम), कांग्रेस की फूलो देवी नेताम, छाया वर्मा, आर बोरा, राजमणि पटेल, सैयद नासिर हुसैन, अखिलेश प्रसाद सिंह, भाकपा के बिनॉय विश्वम, टीएमसी के शांता छेत्री और शिवसेना के अनिल देसाई शामिल हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. राज्यसभा ने अपने शीतकालीन सत्र के पहले दिन सोमवार को शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी (Shiv Sena MP Priyanka Chaturvedi) और तृणमूल सांसद डोला सेन (Trinamool MP Dola Sen) सहित अपने 12 सदस्यों को मौजूदा सत्र के बाकी बचे दिनों के लिए निलंबित कर दिया है. इनके खिलाफ सदन के मानसून सत्र में अनुशासनहीनता के आरोप में यह कार्रवाई की गई है.

    प्रियंका चतुर्वेदी और डोला सेन के अलावा सोमवार को निलंबित किए गए सांसदों में एलाराम करीम (सीपीएम), कांग्रेस की फूलो देवी नेताम, छाया वर्मा, आर बोरा, राजमणि पटेल, सैयद नासिर हुसैन, अखिलेश प्रसाद सिंह, भाकपा के बिनॉय विश्वम, टीएमसी के शांता छेत्री और शिवसेना के अनिल देसाई शामिल हैं.

    प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा, सदन में हमारा पक्ष नहीं सुना गया
    राज्यसभा से निलंबन को लेकर सांसद प्रियंका चतुर्वेदी काफी नाराज दिखीं और उन्होंने कहा कि सदन में उन्हें अपना पक्ष रखने का मौका नहीं दिया गया. शिवसेना सांसद ने कहा, “जिला कोर्ट से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक, एक आरोपी को वहां भी सुना जाता है, उनके लिए वकील भी उपलब्ध कराए जाते हैं, कभी-कभी सरकारी अधिकारियों को उनका पक्ष लेने के लिए भेजा जाता है. यहां हमारा पक्ष नहीं लिया गया.”

    कांग्रेस सांसद छाया वर्मा ने क्या कहा
    कांग्रेस की राज्यसभा सांसद छाया वर्मा (Rajya Sabha MP Chhaya Verma)) ने भी निलंबन को अनुचित बताया है. उन्होंने कहा, “यह निलंबन ना केवल अनुचित बल्कि अन्यायपूर्ण है. हंगामा करने वालों में दूसरे दलों के अन्य सदस्य भी शामिल थे, लेकिन अध्यक्ष ने मुझे निलंबित कर दिया. पीएम मोदी जैसा चाहते हैं वैसा ही कर रहे हैं क्योंकि उनके पास भारी बहुमत है.”

    राज्यसभा द्वारा जारी निलंबन सूचना (Suspension Notice) में कहा गया है कि सांसदों ने 11 अगस्त को मानसून सत्र के आखिरी दिन अपने हिंसक व्यवहार और सुरक्षाकर्मियों पर ‘जानबूझकर हमले’ कर अभूतपूर्व कदाचार कर सदन की गरिमा को ठेस पहुंचाई है.

    Tags: Congress, Lok sabha, Rajya sabha, Shiv sena, TMC

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर