टीडीपी सांसदों के बीजेपी में शामिल होने को राज्यसभा ने दी मंजूरी

टीडीपी के चार राज्यसभा सदस्यों ने गुरुवार को बीजेपी में शामिल होकर अपने दल के बीजेपी में विलय की भी नायडू के समक्ष अर्जी पेश की थी.

News18Hindi
Updated: June 21, 2019, 10:18 PM IST
टीडीपी सांसदों के बीजेपी में शामिल होने को राज्यसभा ने दी मंजूरी
राज्यसभा ने शुक्रवार को उच्च सदन में तेलुगू देशम पार्टी (टीडीपी) के चार सदस्यों के बीजेपी में शामिल होने को मंजूरी दे दी है.
News18Hindi
Updated: June 21, 2019, 10:18 PM IST
राज्यसभा ने शुक्रवार को उच्च सदन में तेलुगू देशम पार्टी (टीडीपी) के चार सदस्यों के बीजेपी में शामिल होने को मंजूरी दे दी है, वहीं पार्टी ने सभापति एम वेंकैया नायडू से उनके चार सांसदों को उच्च सदन की सदस्यता से अयोग्य ठहराने की मांग की है.

टीडीपी के चार राज्यसभा सदस्यों ने गुरुवार को बीजेपी में शामिल होकर अपने दल के बीजेपी में विलय की भी नायडू के समक्ष अर्जी पेश की थी. राज्यसभा सचिवालय के सूत्रों के अनुसार बीजेपी में शामिल होने वाले वाई एस चौधरी, सी एम रमेश, जी मोहन राव और टी जी वेंकटेश को बीजेपी के सदस्य के रूप में मान्यता मिल गई है.

हालांकि राज्यसभा में अभी उनकी सीट बदली जानी बाकी है. शुक्रवार को ये सदस्य अपनी सीट पर ही बैठे. इस बीच टीडीपी के तीन लोकसभा और दो राज्यसभा सदस्यों ने नायडू से मुलाकात कर पार्टी से अलग हुए सांसदों द्वारा उनके विधायी दल को बीजेपी में शामिल होने की अर्जी को भी चुनौती देते हुए इसे अमान्य ठहराने की मांग की है.

वेंकैया नायडू ने मामले का संज्ञान

सूत्रों ने बताया कि सभापति ने बीजेपी और टीडीपी के विधायी दलों से जुड़े इस मामले को संज्ञान में लिया है जो दलबदल कानून की धारा चार के तहत पेश किया गया था. इस बीच राज्यसभा सचिवालय ने उच्च सदन में बीजेपी और टीडीपी की सदस्य संख्या को आधिकारिक तौर पर अपडेट कर दिया है.

राज्यसभा की वेबसाइट पर भी टीडीपी की सदस्य संख्या छह से घटकर अब दो कर दी गई है. वहीं बीजेपी की सदस्य संख्या 71 से बढ़कर 75 हो गई है.

गौरतलब है कि टीडीपी के तीन लोकसभा सदस्यों जयदेव गल्ला, श्रीनिवास केसिनेनी और केआर मोहन नायडू तथा राज्यसभा सदस्यों रवीन्द्र कुमार और थोटा सीतारामा लक्ष्मी ने सभापति नायडू से अनुरोध किया कि उन्हें बीजेपी में शामिल होने वाले चारों सदस्यों को उच्च सदन की सदस्यता से अयोग्य घोषित कर देना चाहिए.
ये भी पढ़ें: इधर के रहे न उधर के, चंद्रबाबू नायडू के लिए क्या बंद हो चुके हैं सारे रास्ते?

विदेश में हैं टीडीपी चीफ

टीडीपी के सांसदों ने नायडू को बीजेपी में शामिल होने वाले पार्टी सांसदों के खिलाफ कार्रवाई करने का मांग पत्र सौंपते हुए कहा कि राज्यसभा में पार्टी विधायी दल का बीजेपी में विलय करने के लिए इन सदस्यों को कभी अधिकृत नहीं किया गया. उन्होंने कहा कि यह घटना उस समय हुई है जब टीडीपी अध्यक्ष यूरोप दौरे पर हैं.

इस बीच सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा कि टीडीपी सदस्यों के बीजेपी में शामिल होने की प्रक्रिया शुक्रवार को पूरी हो गई और सभापति कार्यालय ने चारों नाम बीजेपी के सदस्यों की सूची में शामिल करने के बारे में सूचित भी कर दिया है. उन्होंने कहा कि अब इन सदस्यों को बीजेपी सदस्य के रूप में मान्यता मिल गई है.

ये भी पढ़ें: बीजेपी से झटके के बाद नायडू ने की सांसदों से बात, कहा- घबराने की बात नहीं
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...