लाइव टीवी
Elec-widget

राज्यसभा में पुकारा गया संबित पात्रा का नाम, सदस्यों की छूटी हंसी, बोले-उन्होंने ट्राई किया मगर...!

News18Hindi
Updated: November 20, 2019, 11:58 PM IST
राज्यसभा में पुकारा गया संबित पात्रा का नाम, सदस्यों की छूटी हंसी, बोले-उन्होंने ट्राई किया मगर...!
राज्यसभा में बुधवार को ट्रांसजेंडर पर्सन (प्रोटेक्‍शन ऑफ राइट) बिल 2019 पर चर्चा हुई.

राज्‍यसभा (Rajya Sabha) में इस बिल पर चर्चा के दौरान जब सपा सांसद जया बच्‍चन (Jaya Bachhan) ने अपनी बात कहकर खत्‍म की, तभी आसन पर मौजूद कहकशां परवीन से एक गलती हो गई. उन्‍होंने चर्चा के लिए संबित पात्रा (Sambit Patra) का नाम पुकारा, लेकिन उन्‍हें अपनी गलती का अहसास हो गया. दरअसल कहकशां परवीर बीजेडी के राज्‍यसभा सांसद सस्‍मित पात्रा का नाम पुकारना चाहती थीं, लेकिन उनके मुंह से बीजेपी प्रवक्‍ता संबित पात्रा का नाम निकल गया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 20, 2019, 11:58 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. राज्यसभा में बुधवार को ट्रांसजेंडर पर्सन (प्रोटेक्‍शन ऑफ राइट) बिल 2019 Transgender Persons (Protection of Rights) Bill, 2019 (उभयलिंगी व्यक्ति (अधिकारों का संरक्षण) विधेयक, 2019) पर चर्चा हुई. सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत ने बिल को चर्चा के लिए पेश किया. राज्‍यसभा में इस बिल पर चर्चा के दौरान जब सपा सांसद जया बच्‍चन ने अपनी बात कहकर खत्‍म की, तभी आसन पर मौजूद कहकशां परवीन से एक गलती हो गई. उन्‍होंने चर्चा के लिए संबित पात्रा का नाम पुकारा, लेकिन उन्‍हें अपनी गलती का अहसास हो गया.

दरअसल कहकशां परवीर बीजेडी के राज्‍यसभा सांसद सस्‍मित पात्रा का नाम पुकारना चाहती थीं, लेकिन उनके मुंह से बीजेपी प्रवक्‍ता संबित पात्रा का नाम निकल गया. उन्‍होंने अपनी गलती ठीक की, लेकिन इतने में सदन में मौजूद सदस्‍यों की हंसी छूट गई. इसी दौरान एक सांसद ने कहा, उन्‍होंने बहुत ट्राइ किया, लेकिन उनसे हो नहीं पाया.



इससे पहले चर्चा में भाग लेते हुए सपा सांसद जया बच्‍चन ने कहा, जिस रफ्तार से संवेदनशील बिलों को पास किया जा रहा है उससे मैं आश्‍चर्यचकित हूं. बिल पर चर्चा के दौरान उन्‍होंने कहा, ट्रांसजेंडर बिल्‍कुल हमारी तरह दिखते हैं. आपने बिल में उन्‍हें ट्रांसजेंडर के तौर पर लिखकर उन्‍हें अलग कर दिया. हमें इस बिल में कुछ चीजों पर ध्‍यान देना होगा. इसलिए हमें इस पर उसी तरह सोचना होगा.
Loading...

बिल के मुताबिक ट्रांसजेंडर कौन
ट्रांसजेंडर व्यक्ति वह है, जिसका जेंडर उसके जन्म के समय निर्धारित हुए जेंडर से मैच नहीं करता. इनमें ट्रांस-मेन, ट्रांस-विमन, इंटरसेक्स या जेंडर-क्वियर और सोशियो-कल्चर आइडेंटिटी जैसे हिजड़ा और किन्नर से संबंध रखने वाले लोग भी शामिल हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 20, 2019, 11:30 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...