Home /News /nation /

rajya sabha elections bhupesh bhagel moots priyanka gandhi name from chhattisgrah

प्रियंका गांधी जाएंगी राज्यसभा? छत्तीसगढ़ के CM ने कांग्रेस पार्टी के सामने रखी ये मांग

भूपेश बघेल ने प्रियंका गांधी को राज्यसभा भेजने की मांग उठाई है. फाइल फोटो

भूपेश बघेल ने प्रियंका गांधी को राज्यसभा भेजने की मांग उठाई है. फाइल फोटो

Priyanka Gandhi in Rajya Sabha: राज्यसभा की 57 सीटों के लिए 10 जून को चुनाव होने हैं. 31 मई को नामांकन की आखिरी तारीख से पहले प्रत्याशियों के नाम फाइनल करने के लिए कांग्रेस जद्दोजहद में जुटी है. छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने प्रियंका गांधी को राज्यसभा भेजने की पैरवी की है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. राज्यसभा चुनाव के प्रत्याशियों को लेकर कांग्रेस में मंथन का दौर जारी है. उम्मीदवारों की लिस्ट फाइनल होने में देरी से नेताओं की धड़कनें तेज हैं. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी नाम फाइनल करने के लिए देर रात तक पार्टी मैनेजरों के साथ मीटिंग्स में जुटी रहीं. इस बीच, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रियंका गांधी को राज्यसभा भेजने की मांग फिर उठाई है. पिछले चुनावों में कांग्रेस पार्टी प्रियंका की उम्मीदवारी का प्रस्ताव नामंजूर कर चुकी है. देखना होगा, इस बार कांग्रेस का स्टैंड बदलता है या नहीं.

आगामी 10 जून को राज्यसभा की 57 सीटों के लिए चुनाव होने हैं. ये सीटें जून-जुलाई में खाली हो रही हैं. सबसे ज्यादा 11 सीटें यूपी में खाली होनी हैं. महाराष्ट्र-तमिलनाडु में छह-छह सीटें, बिहार में पांच, आंध्र कर्नाटक और राजस्थान में चार-चार, मध्य प्रदेश और ओडिशा में तीन-तीन, पंजाब, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, हरियाणा, झारखंड में दो-दो और उत्तराखंड में एक सीट पर चुनाव होने हैं. नामांकन की आखिरी तारीख 31 मई है. इससे पहले पार्टियों को अपने प्रत्याशी फाइनल करने हैं.

छत्तीसगढ़ में राज्यसभा की कुल 5 में से 2 सीटें 29 जून को खाली हो रही हैं. छत्तीसगढ़ से कांग्रेस दो सीटें मिलने की उम्मीद लगा रही हैं. टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, छत्तीसगढ़ के अलावा राजस्थान ही है, जहां कांग्रेस राज्य से बाहर के नेताओं को एडजस्ट कर सकती है. छाया वर्मा को छत्तीसगढ़ से फिर राज्यसभा भेजा जा सकता है. वहीं दूसरी सीट के लिए प्रियंका गांधी के नाम की सीएम भूपेश बघेल ने पैरवी की है. अगर प्रियंका इनकार करती हैं तो अजय माकन के नाम पर विचार हो सकता है. राजस्थान से पार्टी प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला को उतारा जा सकता है.

झारखंड में कांग्रेस की सहयोगी झारखंड मुक्ति मोर्चा ने घोषणा की थी कि वह दोनों सीटों पर अपना उम्मीदवार उतारेगी. लेकिन शनिवार की रात कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और हेमंत सोरेन के बीच बातचीत के बाद माना जा रहा है कि पार्टी को झारखंड से भी राज्यसभा की एक सीट मिल सकती है.  इससे कांग्रेस में बेचैनी है. सीएम हेमंत सोरेन इस पर दिल्ली आकर बात करेंगे. कांग्रेस को उम्मीद है कि वो जेएमएम को मना लेगी.


TOI की रिपोर्ट के मुताबिक, इन चुनावों में कांग्रेस के खाते में 10 सीटें आने की संभावना है. जयराम रमेश और पी. चिदंबरम को कर्नाटक और तमिलनाडु से प्रत्याशी बनाया जा सकता है. विवेक तन्खा को मध्य प्रदेश से राज्यसभा उम्मीदवार बनाने की तैयारी है. गुलाम नबी आजाद की उम्मीदवारी पर भी नजरें हैं. हरियाणा में कुमारी सैलजा रेस में आगे हैं तो राजीव शुक्ला भी मैदान में हैं. महाराष्ट्र से मुकुल वासनिक उम्मीदवारी की दौड़ में हैं तो मिलिंद देवड़ा का नाम भी चल रहा है.

Tags: Bhupesh Baghel, Priyanka gandhi, Rajya Sabha Elections

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर