होम /न्यूज /राष्ट्र /राज्यसभा चुनाव: नॉर्थ-ईस्ट की तीन सीटों पर कौन-कौन जीता, जानें यहां

राज्यसभा चुनाव: नॉर्थ-ईस्ट की तीन सीटों पर कौन-कौन जीता, जानें यहां

राज्यसभा चुनाव में मणिपुर, मिजोरम, मेघालय की तीन सीटों पर कौन जीता

राज्यसभा चुनाव में मणिपुर, मिजोरम, मेघालय की तीन सीटों पर कौन जीता

मणिपुर (Manipur) में बीजेपी, मेघालय में बीजेपी की सहयोगी पार्टी नेशनल पीपल्स पार्टी (NPP) और मिजोरम में एमएनएफ के उम्मी ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली. देश के आठ राज्यों की 19 राज्यसभा (Rajya Sabha) सीटों पर शुक्रवार को हुए चुनाव की तस्वीर धीरे-धीरे साफ हो रही है. पूर्वोत्तर के तीन राज्यों मणिपुर, मिजोरम और मेघालय की भी एक-एक सीट पर चुनाव हुए. इसमें से मणिपुर में बीजेपी, मेघालय में बीजेपी की सहयोगी पार्टी नेशनल पीपल्स पार्टी (NPP) और मिजोरम में एमएनएफ के उम्मीदवार को जीत हासिल हुई है.

    बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव ने ट्वीट बताया कि बीजेपी के उम्मीदवार लिसेम्बा सानाजाओबा ने मणिपुर में 28 वोटों के साथ राज्यसभा की एकमात्र सीट पर जीत हासिल की है, जबकि कांग्रेस उम्मीदवार को सिर्फ 24 वोट मिले हैं. राम माधव ने मणिपुर के सीएम और उनके सहयोगियों को इस जीत के लिए बधाई है.

    मेघालय डेमोक्रेटिक अलायंस जीती
    मेघालय राज्यसभा की एकमात्र सीट पर सत्तारुढ़ मेघालय डेमोक्रेटिक अलायंस (MDA) के उम्मीदवार डब्ल्यू आर खारलुखी ने जीत दर्ज की. चुनाव आयोग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि शुक्रवार को हुए चुनाव में नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के प्रदेश अध्यक्ष खारलुखी ने कांग्रेस के उम्मीदवार को 20 वोट के अंतर से मात दी. अधिकारी ने कहा, ' एमडीए उम्मीदवार डब्ल्यू आर खारलुखी को 39 वोट मिले जबकि उनके प्रतिद्वंदी केनेडी खिरिम को 19 वोट मिले. एक वोट अमान्य करार दिया गया और एक विधायक मतदान में शामिल नहीं हुआ.

    60 सदस्यीय विधानसभा में एमडीए के पास 41 विधायक का समर्थन है और कांग्रेस के 19 विधायक हैं. राज्यसभा के लिए चुने जाने के बाद खारलुखी ने कहा, 'राज्य की सेवा करना सौभाग्य की बात है. मैं जनता को निराश नहीं करूंगा.'

    मिजोरम में MNF की जीत
    वहीं, मिजोरम की एक राज्यसभा सीट के लिए मतदान में एमएनएफ के उम्मीदवार पु के वनलालवेना को जीत हासिल की है. चुनाव आयोग ने वनलालवेना को निर्वाचित घोषित किया है.

    Tags: Manipur, Meghalaya, Mizoram, Rajya sabha

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें