Home /News /nation /

Budget Session: राष्‍ट्रपति के अभिभाषण पर मंगलवार को सदन को संबोधित कर सकते हैं PM मोदी

Budget Session: राष्‍ट्रपति के अभिभाषण पर मंगलवार को सदन को संबोधित कर सकते हैं PM मोदी

पीएम मोदी मंगलवार को सदन को संबोधित कर सकते हैं. (Pic- ANI)

पीएम मोदी मंगलवार को सदन को संबोधित कर सकते हैं. (Pic- ANI)

Budget Session 2022: राज्य सभा (rajya sabha) ने वर्तमान बजट (budget) सत्र के पहले सप्ताह के दौरान उपलब्ध 15 घंटे 17 मिनट के समय का पूरा उपयोग किया, जिससे 100 प्रतिशत उत्पादकता रही. उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू (Rajya Sabha Chairman M Venkaiah Naidu) ने सदस्यों की सराहना की है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली.  राज्य सभा (Rajya Sabha) ने वर्तमान बजट (budget)  सत्र के पहले सप्ताह के दौरान उपलब्ध 15 घंटे 17 मिनट के समय का पूरा उपयोग किया, जिससे 100 प्रतिशत उत्पादकता रही.  पूरे सप्ताह व्यवधानों के कारण कोई स्थगन नहीं हुआ. सदन के सुचारू संचालन के लिए राज्यसभा के सभापति और भारत के उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू (Rajya Sabha Chairman M Venkaiah Naidu) ने सदस्यों की सराहना की है. बता दें कि बजट सत्र का पहला भाग 31 जनवरी से 11 फरवरी तक और दूसरा भाग 14 मार्च से 8 अप्रैल तक चलेगा

वेंकैया नायडू ने सदस्यों से आग्रह किया कि शेष बजट सत्र और भविष्य के लिए भी इसी भावना को बनाए रखें. पहले सप्ताह के दौरान, संसद के संयुक्त सत्र में राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद और बजट प्रस्तुति, राज्यसभा ने धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा की है. राज्यसभा सांसदों में से अब तक 26 सांसदों ने राष्ट्रपति के अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव पर भाषण देते हुए 7 घंटे 41 मिनट चर्चा की है. इस चर्चा के लिए 12 घंटे आवंटित किए गए हैं, जिसमें प्रधानमंत्री का जवाब भी शामिल है. खबरों के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले सप्ताह मंगलवार को सदन में विपक्षी नेताओं के सवालों के जवाब देंगे.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण शुक्रवार को बजट चर्चा का जवाब देंगी

संसद के दोनों सदनों के संयुक्‍त सत्र में राष्‍ट्रपति के अभिभाषण पर अगले मंगलवार को प्रधानमंत्री सहित अन्‍य के संबोधन हो सकते हैं. केंद्रीय बजट 2022-23 पर 11 घंटे चर्चा होगी. ऐसी उम्‍मीद है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण शुक्रवार को बजट चर्चा का जवाब देंगी. उच्‍च सदन में राष्ट्रपति के अभिभाषण और केंद्रीय बजट के धन्यवाद प्रस्ताव पर पर 23 घंटों तक चर्चा होने की संभावना है. पहले सप्‍ताह राष्‍ट्रपति का अभिभाषण और केंद्रीय बजट ये दो मुख्‍य गतिविधियां पूरी हो चुकी हैं. अब अगले शुक्रवार बजट चर्चा के सत्र को समाप्‍त करने की कार्रवाई होगी.

Tags: Budget, Rajya sabha, Rajya Sabha Chairman M Venkaiah Naidu

अगली ख़बर