लाइव टीवी
Elec-widget

विवाद के बाद राज्यसभा के मार्शलों की वर्दी बदली, फिर बंदगला सूट में दिखे

News18Hindi
Updated: November 25, 2019, 4:17 PM IST
विवाद के बाद राज्यसभा के मार्शलों की वर्दी बदली, फिर बंदगला सूट में दिखे
राज्य्सभा के मार्शल की वर्दी बदलकर सामान्य सूट किया

सेना जैसी वर्दी के बारे में राज्यसभा सचिवालय के सूत्रों ने बताया था कि पहले वाली वर्दी को लेकर मार्शल भी खुश नहीं थे, इसलिए बदलकर सामान्य बंदगला सूट कर दिया गया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 25, 2019, 4:17 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. राज्यसभा में मार्शल सोमवार को सेना जैसी वर्दी के बजाय सामान्य बंद गले के सूट में नजर आए, लेकिन उनके सिर पर पगड़ी नहीं थी. पिछले सोमवार को, आसन के समीप मौजूद रहने वाले दोनों मार्शल गहरे रंग की सेना जैसी वर्दी तथा पी-कैप पहने हुए थे. नई वर्दी की कुछ संसद सदस्यों तथा सेना के कुछ पूर्व अधिकारियों की ओर से आलोचना किए जाने के बाद सभापति एम वेंकैया नायडू ने मार्शलों के ड्रेस कोड की समीक्षा के आदेश दिए थे.

सोमवार को सदन की बैठक शुरू होने पर आसन के दोनों ओर खड़े रहने वाले मार्शल सेना जैसी वर्दी के बजाय गहरे रंग के सामान्य बंद गले के सूट में नजर आए. बहरहाल, उनके सिर पर पगड़ी नहीं थी. इसका रंग ओलिव ग्रीन है, जो कि नई मिलिट्री स्टाइल ड्रेस से बिल्कुल अलग है. एक कांग्रेस सदस्य ने इस पर टिप्पणी की- वेरी स्मार्ट. राज्यसभा के मार्शल करीब 50 साल से ब्राउन जोधपुरी सूट और पगड़ी पहन रहे थे.

एनआईडी ने तैयार किया नया डिजाइन
सेना जैसी वर्दी के बारे में राज्यसभा सचिवालय के सूत्रों ने बताया था कि पहले वाली वर्दी को लेकर, खासकर सिर पर पहनी जाने वाली पगड़ी को लेकर मार्शल भी खुश नहीं थे. इसलिए वर्दी में बदलाव किया गया. नई वर्दी का डिजाइन नेशनल इन्स्टीट्यूट ऑफ डिजाइन (एनआईडी) ने तैयार किया था. तीन चार विधानसभा के मार्शलों की वर्दी का अध्ययन करने के बाद उच्च सदन के मार्शलों की नई वर्दी डिजाइन की गई थी.

(भाषा इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें : महाराष्ट्र पर हंगामा, लोकसभा-राज्यसभा की कार्यवाही मंगलवार 2 बजे तक स्थगित 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 25, 2019, 3:02 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...