कांग्रेस की इस कमी के चलते राज्‍य सभा में पास हुआ ट्रिपल तलाक़ बिल

कांग्रेस का फ्लोर मैनेजमेंट इतना कमजोर साबित हुआ कि विपक्ष एकता तो दूर कांग्रेस के 4 सदस्य वोटिंग के समय हाउस से नदारत थे.

Anup Gupta | News18Hindi
Updated: July 30, 2019, 10:23 PM IST
कांग्रेस की इस कमी के चलते राज्‍य सभा में पास हुआ ट्रिपल तलाक़ बिल
बिल 84 वोट के मुकाबले 99 वोट से पास हो गया.
Anup Gupta
Anup Gupta | News18Hindi
Updated: July 30, 2019, 10:23 PM IST
राज्यसभा में तीन तलाक़ बिल पर विपक्ष की पोल खोल गयी है. विपक्ष पूरी तरह बिखरता दिखा है. एक तरफ जहां सत्ता पक्ष एकजुट था और उनका फ्लोर मैनेजमेंट चुस्त दुरुस्त था, तो विपक्ष नेतृत्वविहीन दिखा. विपक्ष के कई पार्टियों ने तीन तलाक़ बिल का विरोध जरूर किया, लेकिन मतदान से दूर होकर इस बिल को पास कराने में सरकार की मदद की.

ऐसे सत्‍ता पक्ष को मिली सफलता
तीन तलाक़ बिल 84 वोट के मुकाबले 99 वोट से पास हो गया. यानि इस बिल के विरोध में 84 वोट पड़े तो बिल के समर्थन में 99 वोट. जबकि वोटिंग के वक़्त केवल 183 सदस्य हाउस में मौजूद थे.

कांग्रेस का फ्लोर मैनेजमेंट रहा कमजोर

कांग्रेस का फ्लोर मैनेजमेंट इतना कमजोर साबित हुआ कि विपक्ष एकता तो दूर कांग्रेस के 4 सदस्य वोटिंग के समय हाउस से नदारत थे. विपक्ष में केवल कांग्रेस के 4 सांसद ही नहीं, समाजवादी पार्टी के 6, एनसीपी के 2, आरजेडी के 1, सीपीआई के 1, टीएमसी के 2 सांसद यानि कुल 16 सांसद तीन तलाक पर मतदान के वक्त रहे गैरहाजिर रहे.

इन चार पार्टियों ने किया ये काम
जबकि AIADMK, TRS, BSP और PDP सरीखी पार्टियां तीन तलाक़ बिल के विरोध में तो खड़ी दिखी, लेकिन वोटिंग से दूर रहकर तीन तलाक़ बिल को एक तरह से पास करवाने में मदद की.
Loading...

झटका तो सरकारी पक्ष को भी लगा जब बीजेपी की सहयोगी जेडीयू ने तीन तलाक़ बिल का विरोध किया और सरकार के विरोध में दिखे, लेकिन जेडीयू ने इस बिल पर वोटिंग से खुद को दूर रखकर सरकार को राहत देने का काम किया.

हालांकि जेडीयू की भरपाई बीजू जनता दल ने की. बीजेडी एनडीए गठबंधन में नहीं है, लेकिन उन्होंने बिल का समर्थन किया और समर्थन में वोटिंग भी की.

ये भी पढ़ें-ट्रिपल तलाक़ कानून के विरोध में विपक्ष, महबूबा बोलीं-ये मुस्लिमों को निशाना बनाने की चाल

अब सुरक्षा बलों से हथियार नहीं छीन सकेंगे आतंकवादी, J&K पुलिस ने उठाया ये बड़ा कदम
First published: July 30, 2019, 10:17 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...